depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

घर की वुडन आइटम क्लीन करते समय रखे ये ध्यान

लाइफस्टाइलघर की वुडन आइटम क्लीन करते समय रखे ये ध्यान

Date:

हम सभी अपने घर में लकड़ी का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लकड़ी का उपयोग किचन कैबिनेट से लेकर फर्नीचर और फर्श तक कई जगहों पर किया जाता है। यह देखने में बेशक बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसकी सही तरह से देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है। समय के साथ इसमें न सिर्फ धूल-मिट्टी जमा हो जाती है, बल्कि कई बार इसकी चमक भी फीकी पड़ जाती है।

ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि सफाई और देखभाल करते समय हम कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं। ऐसे में लकड़ी धीरे-धीरे खराब होने लगती है और हमें जल्दी इसका पता नहीं चलता। बाद में हमें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको लकड़ी के सामान को साफ करते समय की जाने वाली कुछ छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

धूल झाड़ने से बचें

जब भी आप लकड़ी का सामान साफ करते हैं तो अक्सर धूल लगने से बचते हैं। लेकिन लकड़ी को साफ करने से पहले धूल झाड़ना जरूरी है। सफाई के दौरान धूल और गंदगी जमा होने से सतह पर खरोंच लगने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए धूल हटाने के लिए मुलायम या माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें।

भाप क्लीनर का उपयोग करना

अगर आप लकड़ी साफ करते समय स्टीम क्लीनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो समझ लें कि आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। वैसे तो स्टीम क्लीनर बहुत प्रभावी होते हैं। लेकिन जब आप लकड़ी साफ कर रहे होते हैं तो उस दौरान भाप लकड़ी में प्रवेश कर उसे नुकसान पहुंचा सकती है।

नियमित सफाई नहीं करना

लकड़ी की सफाई एक ऐसा कार्य है जिसे दैनिक आधार पर करना आवश्यक है। लेकिन कुछ लोग इसे लंबे समय तक साफ नहीं करते हैं, जिससे बाद में इसे साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, यह समय के साथ संभावित रूप से लकड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, लकड़ी की वस्तुओं को नियमित रूप से साफ करें।

क्लीनर का परीक्षण न करें

वैसे तो घर की सफाई के लिए हम लोग कई तरह से क्लीनर का यूज़ करते है , लेकिन लकड़ी पर हर तरह के लकड़ी का इस्तेमाल सही नहीं है। इससे लकड़ी को नुकसान हो सकता है. अक्सर हम क्लीनर को लकड़ी पर इस्तेमाल करने से पहले उसकी जांच नहीं करते, जबकि यह बहुत जरूरी है। पहले एक छोटे से क्षेत्र पर क्लीनर का उपयोग करना सबसे अच्छा है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि इससे लकड़ी की फिनिश को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

पानी का अति प्रयोग

अक्सर जब भी हम सफाई करते हैं तो पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब लकड़ी साफ करने की बात आती है, तो बहुत अधिक पानी का उपयोग करने से बचें। जब आप लकड़ी साफ करते समय अधिक पानी का उपयोग करते हैं, तो इसके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। लकड़ी की वस्तु को भिगोने के बजाय गीले कपड़े का उपयोग करना बेहतर है। इसके अलावा, सफाई के तुरंत बाद सतह को सुखा लें।

तो अब आप भी अपने घर में मौजूद लकड़ी के सामान को साफ करते समय इन गलतियों से बचने की कोशिश करें।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

रोज़गार सृजन पर सिटी ग्रुप के रिसर्च नोट का भारत ने किया खंडन

केंद्र सरकार ने हाल ही में सिटीग्रुप के उस...

कार्यकर्ताओं के तिरस्कार की वजह से हारे यूपी, समीक्षा बैठक में सामने आया सच

लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा...

2062 में चरम पर होगी भारत की आबादी, रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की गुरुवार को जारी विश्व जनसंख्या संभावना...

चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर खड़गे ने फिर मोदी सरकार को घेरा

भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर केंद्र...