depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

जमाबंदी हरियाणा पोर्टल: आपका खाता, भूमि रिकॉर्ड, खाता-खतौनी

लाइफस्टाइलजमाबंदी हरियाणा पोर्टल: आपका खाता, भूमि रिकॉर्ड, खाता-खतौनी

Date:

Jamabandi Haryana: हरियाणा राज्य सरकार ने Jamabandi Haryana नामक एक वेबसाइट बनाई है जहां लोग भूमि के बारे में जानकारी पा सकते हैं। यह वेबसाइट हरियाणा के निवासियों को यह पता लगाने में मदद करती है कि जमीन के टुकड़े का मालिक कौन है, उनके पास कितनी जमीन है और नक्शे और माप जैसे अन्य विवरण हैं। इससे लोगों के लिए हरियाणा में भूमि के बारे में आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाता है।

लोग हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन पोर्टल नामक वेबसाइट के माध्यम से भूमि अपडेट निकालने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। इसे राजस्व विभाग द्वारा बनाया गया है. इसका मतलब यह है कि लोग कहीं से भी अपनी जमीन के बारे में जानकारी बदल सकते हैं। ऐसा करने में कोई पैसा नहीं लगता. आप जमाबंदी भूमि रिकॉर्ड पोर्टल पर बिना शुल्क चुकाए अपनी भूमि का विवरण देख सकते हैं।

अरे मित्रों! आज की पोस्ट में हम बताएंगे कि हरियाणा जमाबंदी नकल पोर्टल क्या है। यह jamabandi.nic.in नाम की एक वेबसाइट है जहां आप भूमि के स्वामित्व, माप और अन्य विवरणों के बारे में जानकारी पा सकते हैं। आप भूमि रिकॉर्ड में किए गए किसी भी बदलाव की स्थिति भी देख सकते हैं और अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए इस पोस्ट में हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को अवश्य पढ़ें और उसका पालन करें।

Also Read: cm ladli behna mp gov in

हरियाणा भूलेख जमाबंदी नकल पोर्टल पर सेवाएं उपलब्ध हैं | Services on Jamabandi Haryana Bhulekh Nakal Portal

  1. हरियाणा का भूमि मानचित्र ऑनलाइन डाउनलोड करें | Download Haryana Land Map Online
  2. जमाबंदी नकल ऑनलाइन रिपोर्ट | Jamabandi copy online report
  3. अपना खाता नकल जमाबंदी | Apna account copy jamabandi
  4. खसरा खतौनी भूमि अभिलेख | Khasra Khatauni Land Records
  5. पुराने भूमि अभिलेख | Old land records
  6. जमीन का खसरा नंबर और खाता नंबर | Khasra number and account number of the land
  7. हरियाणा में जमीन किसके नाम है और कितनी है? | In whose name is the land in Haryana 
  8. भूमि दाखिल-खारिज की स्थिति एवं शुल्क | Land filing status and fees

जमाबंदी पोर्टल हरियाणा के लाभ एवं उद्देश्य | Benefits Jamabandi Haryana Portal 

Jamabandi Haryana पोर्टल हरियाणा में राजस्व विभाग द्वारा बनाई गई एक वेबसाइट है। इसके कुछ लक्ष्य और फायदे हैं जिनसे राज्य के लोगों को मदद मिलेगी।

  1. आप एक विशेष वेबसाइट का उपयोग करके आसानी से हरियाणा में भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. लोग जमीन खरीदने या बेचने से पहले, इंटरनेट का उपयोग करके जमीन के बारे में वह सब कुछ जान सकते हैं जो उन्हें जानना आवश्यक है। वे पता लगा सकते हैं कि वहां कितनी ज़मीन है, उसका मालिक कौन है, क्या वह चीज़ें उगाने के लिए अच्छी है, और क्या इस बारे में कोई बहस है कि उसका मालिक कौन है।
  3. इससे हमारा समय और पैसा बचेगा क्योंकि हमें जमीन के बारे में जानकारी लेने के लिए अलग-अलग लोगों के पास नहीं जाना पड़ेगा।
  4. Jamabandi Haryana नामक एक विशेष वेबसाइट पर लोगों को भूमि रिकॉर्ड में किए गए किसी भी बदलाव के बारे में तुरंत पता चल जाएगा।
  5. जमाबंदी भूमि अभिलेख वेबसाइट पर आप भूमि के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इसमें खेत का मालिक कौन है, जमीन को कैसे पानी दिया जाता है, यह किस प्रकार की जमीन है (फसल उगाने के लिए अच्छी है या नहीं), यह कितनी बड़ी है, और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं।
  6. आप यह देखने के लिए हरियाणा भूलेख देख सकते हैं कि क्या कोई आदेश या आवेदन स्वीकार नहीं किया गया था।

हरियाणा भूमि रिकॉर्ड: भूमि मानचित्र ऑनलाइन कैसे जांचें | How to check land map online?

आप जमीन का नक्शा देखने और डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप jamabandi.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं. नक्शा खोजने के दो तरीके हैं, या तो खसरा नंबर का उपयोग करके मालिक की खोज करें या खेवट नंबर का उपयोग करके।

  1. इंटरनेट पर हरियाणा में भूमि का नक्शा खोजने और प्राप्त करने के लिए, आपको हरियाणा भूलेख जमाबंदी पोर्टल नामक वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई है।
  2. जमाबंदी अभिलेख पोर्टल का होम पेज खुलने के बाद सभी अनुभागों में जाएं और भूकर मानचित्र विकल्प का चयन करें। नीचे दिखाए गए भूकर मानचित्र देखें विकल्प पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद नागरिक के लिए एक अलग पेज दिखाई देगा। इस पृष्ठ पर, नागरिक को “खसरा द्वारा मालिक खोजें” नामक विकल्प को ढूंढना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।
  4. पिछला चरण पूरा करने के बाद अगले पेज पर व्यक्ति को अपने जिले, तहसील और गांव का नाम चुनना होगा।
  5. जमाबंदी वेबसाइट पर हरियाणा में भूमि का नक्शा देखने के लिए व्यक्ति को एक विशेष फॉर्म भरना होगा जिसे भूमि प्रमाण पत्र कहा जाता है।
  6. एक बार जब व्यक्ति जमीन का खसरा नंबर चुन लेगा, तो उसे हरियाणा में जमीन का नक्शा दिखाई देगा। मानचित्र में भूमि मालिक का नाम और भूमि के बारे में विवरण दिखाई देगा।

भू नक्शा नामक भूमि मानचित्र को ऑनलाइन जांचने के लिए आप अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं। यह एक वेबसाइट है जहां आप हरियाणा में भूमि के बारे में जानकारी देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपना घर छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। एक बार मानचित्र को देखने के बाद, आप चाहें तो अधिक जानकारी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हरियाणा का भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन वेबसाइट पर कैसे देखें? | Check land records of Haryana on online website

हरियाणा में भूमि रिकॉर्ड का विवरण देखने और समझने के लिए आप Jamabandi Haryana भूलेख होटल का उपयोग कर सकते हैं। प्रक्रिया में आपकी सहायता के लिए यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

  1. जमाबंदी हरियाणा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जमाबंदी चेक करने के लिए आपको jamabandi.nic.in नाम की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जमाबंदी भूलेख पोर्टल पर पहुंचने के बाद नागरिक को ऊपर मेनू में दिए गए जमाबंदी विकल्प पर जाना होगा। उसके बाद आपको चेक करने के लिए “जमाबंदी नकल” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. अब लोगों के देखने के लिए सारी जानकारी वाला एक पेज सामने आएगा। हरियाणा के लोग इन चरणों का उपयोग करके अपनी जमाबंदी भूलेख प्रतिलिपि की जांच कर सकते हैं।
  • मालिक के नाम से | By Owner Name
  • खेवट द्वारा | By Khewat
  • खसरा/सर्वे नं. द्वारा | By Khasra / Survey No.
  • उत्परिवर्तन की तिथि के अनुसार | By Date of Mutation
  1. हमने उदाहरण के तौर पर मालिक के नाम से चुना है। इस मामले में, व्यक्ति को भूमि रिकॉर्ड का क्षेत्र, शहर, स्थान और वर्ष चुनना होगा।
  2. अब जमाबंदी नकल का विवरण देखने के लिए लोगों को उस व्यक्ति का नाम टाइप करना होगा जिसके पास जमीन है।
  3. एक बार जब आपको मालिक का नाम मिल जाए, तो आप हरियाणा जमाबंदी नामक भूमि रिकॉर्ड का विवरण देख सकते हैं। यह ऑनलाइन किया जा सकता है, इसलिए किसी भी राज्य का कोई भी व्यक्ति इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

इंटरनेट पर हरियाणा में भूमि रिकॉर्ड के बारे में जानकारी कैसे खोजें या देखें? | View Khasra Khatauni online on Haryana Jamabandi Portal

सरल शब्दों में, हरियाणा के लोग जमाबंदी भूलेख पोर्टल नामक एक विशेष वेबसाइट का उपयोग करके अपनी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। इस जानकारी को ऑनलाइन खोजने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  1. Jamabandi Haryana वेबसाइट के माध्यम से खसरा खतौनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जमाबंदी वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “सभी अनुभाग” विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर, “सभी अनुभाग” के भीतर “क्वेरी” विकल्प ढूंढें और “केवट/खतौनी विवरण” पर क्लिक करें।
  3. हरियाणा खसरा खतौनी देखने के लिए लोगों को नए पेज पर अपना जिला, तहसील और गांव चुनना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद उन्हें फिर से केवट/खतौनी विवरण विकल्प का चयन करना होगा।
  4. इसके बाद व्यक्ति को नई स्क्रीन पर खतौनी विकल्प पर टैप करना होगा और अपना खतौनी नंबर चुनना होगा। ऐसा करने पर उन्हें अपनी जमीन का विवरण जैसे खाता संख्या, खतौनी, केवट, जमीन का प्रकार और स्थान दिखाई देगा।

जो परिवर्तन या आदेश स्वीकार नहीं किये गये हैं उन्हें जमाबंदी वेबसाइट पर कैसे देखें | view mutation or rejected order filed on Jamabandi portal

  1. हरियाणा में भू-लेख पोर्टल पर म्यूटेशन फाइलिंग रद्द करने का आदेश देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जमाबंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद नागरिक को ऑल सेक्शन विकल्प पर जाना होगा।
  3. इसके बाद व्यक्ति को म्यूटेशन सेक्शन में जाकर म्यूटेशन ऑर्डर देखने का विकल्प चुनना होगा।
  4. यदि आपने जमाबंदी हरियाणा भूलेख पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर दिया है, तो आपको उनके द्वारा भेजे गए एक विशेष कोड की जांच करनी होगी। आप उनकी वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर टाइप करके ऐसा करें। यदि आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर नहीं दिया है, तो आप “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करके साइन अप कर सकते हैं।
  5. इसके बाद नागरिक के लिए एक अलग तरह का पेपर सामने आएगा। इस कागज पर नागरिक को अपनी तहसील, गांव, म्यूटेशन संख्या और प्रकार, म्यूटेशन तिथि और एक विशेष कोड लिखना होगा। फिर, वे समाप्त करने के लिए “सबमिट” कहने वाले बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  6. एक बार जब आप अपना फॉर्म भेज देंगे, तो आप अपने ऑर्डर में कोई भी बदलाव या गलती देख पाएंगे। इसका मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति हरियाणा जमाबंदी नकल पोर्टल पर अपने ऑर्डर का विवरण देख सकता है।

कैसे देखें कि हरियाणा जमाबंदी वेबसाइट पर कुछ बदलाव हुआ है या नहीं? | Check mutation status on Jamabandi Haryana portal

  1. यह देखने के लिए कि क्या कुछ बदला है या कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है, किसी व्यक्ति को हरियाणा जमाबंदी नकल पोर्टल नामक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जमाबंदी पोर्टल में प्रवेश करने के बाद, नागरिकों को म्यूटेशन स्थिति प्राप्त करने के लिए ‘सभी अनुभाग’ विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर म्यूटेशन विकल्प पर जाना होगा।
  3. इसके बाद व्यक्ति को चेक म्यूटेशन स्टेटस नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा। जब वे ऐसा करेंगे तो एक अलग पेज दिखाई देगा.
  4. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी की भूमि में परिवर्तन को मंजूरी दे दी गई है, उन्हें एक विशेष संख्या और वह तारीख जानने की आवश्यकता है जब उन्होंने भूमि पंजीकृत की थी। वे एक नए पेज पर जा सकते हैं और जिला, क्षेत्र, संख्या और तारीख जैसी जानकारी दर्ज कर सकते हैं। फिर वे जानकारी खोजने के लिए एक बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  5. एक बार जब व्यक्ति खोज बटन पर क्लिक करेगा, तो वह देख सकेगा कि भूमि के स्वामित्व में कोई बदलाव किया गया है या नहीं। वे यह देखने के लिए ऑनलाइन जांच कर सकते हैं कि व्यक्ति का नाम फ़ाइल में जोड़ा गया है या नहीं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

दो हिस्सों में हो सकता है आईपीएल, पहला हिस्सा 22 मार्च से

इंडियन प्रीमियर लीग चेयरमैन अरुण धूमल ने 2024 के...

NHAI की एडवाइजरी, अब इन बैंकों से ही Fastag खरीदें, paytm का नाम नहीं

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की रोड टोलिंग...

फार्मा हब बनने जा रहा है यूपी, मेडिकल कम्पनियाँ मेहरबान

योगी सरकार की नीतियां देश की नामी गिरामी मेडिकल...