depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

क्या आपका मोटापा ले जा रहे आपको आपके पति से दूर

रिलेशनशिपक्या आपका मोटापा ले जा रहे आपको आपके पति से दूर

Date:

जब हमारी शादी हुई तो मैं और मेरे पति दोनों मोटे थे। इसके बाद भी हमारा वजन काफी समय तक बढ़ता रहा, खासकर मेरा जब मैं पहली बार मां बनी। उस समय तक मुझे शादी में कभी किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई. लेकिन पिछले एक साल में, जब मेरे पति ने अपना आहार और जीवनशैली बदल दी और वजन कम कर लिया, तो मुझे अपनी शादी में असुरक्षित महसूस होने लगा। मुझे यह भी लगता है कि वह अब मुझसे प्यार नहीं करता.

ऐसे में मुझे अपने ही शरीर से नफरत होने लगी है. इतना कि मैं शॉपिंग मॉल भी नहीं जाती, जबकि मेरे पति खूब शॉपिंग करते हैं। मुझे उनके साथ चलने में डर लगता है कि कहीं कोई मेरी तुलना उनसे न कर दे. ये चीजें मेरे जीवन में चिंता और दुख का कारण बन गई हैं।’

विशेषज्ञ की राय

काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट और अदर लाइट काउंसलिंग की संस्थापक आंचल नारंग का कहना है कि कई लोगों को अपनी शादी में ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसके समाधान के लिए कुछ बातों का पता लगाना बेहद जरूरी है, जैसे- क्या आप अपने पति से अपनी असुरक्षाओं के बारे में बात करने में सहज हैं? जब आप दोनों एक साथ होते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है? क्या आपने पहले कभी अपने पति से अपनी असुरक्षाओं के बारे में चर्चा की है? आपको वजन कम करने से क्या रोक रहा है?

असफल होने के डर से प्रयास न करना

आपको यह समझना होगा आपकी अपने घर में जीवनशैली कैसी है , ये भी समझना होगा कि आपके पति ने वजन कम कर लिया ओर आप नही कर पाए। कभी-कभी हम असफलता के डर से प्रयास करने से भी कतराते हैं। ऐसा अतीत की किसी असफलता के कारण भी हो सकता है.

असुरक्षित महसूस करना सामान्य है

हम आमतौर पर उन चीज़ों और लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो हमारे जैसे होते हैं। इससे मन में किसी प्रकार की असुरक्षा की भावना नहीं आती। लेकिन जैसा कि आपने बताया कि आपके पति का वजन कम हो गया है, आपके लिए असुरक्षित महसूस करना बहुत सामान्य है।

लोगो की बात पर ध्यान मत दो

आपके पति का वजन कम होना आपको अपने प्रति उदासीन बना सकता है। अवसाद और चिंता की भावनाएँ भी बहुत आम हैं, क्योंकि दूसरे लोग आपको लगातार याद दिला सकते हैं कि आप कैसे अपने मोटापे पर काबू पाने में सक्षम नहीं हैं। लेकिन मेरा सुझाव है कि चाहे दूसरे कुछ भी कहें, यह जानने की कोशिश करें कि वो वजन क्यों नही कम कर पा रही ।

अपने पति से खुलकर बात करें

अगर आप इस बात से डरती हैं कि लोग आपकी तुलना आपके पति से करेंगे तो इस बारे में अपने पति से खुलकर बात करें। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिस पर आप दोनों को चर्चा करनी चाहिए और सामाजिक सेटिंग में सीमाएं तय करनी चाहिए, और जब भी कोई आपके बारे में कुछ कहता है।

प्यार के लिए साइज और शेप जरूरी नहीं

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे दिखते हैं या आपका आकार क्या है। हालाँकि दुनिया आपको कुछ और महसूस कराती है, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आप प्यार के लायक हैं। अगर आपके रिश्ते में प्यार महसूस नहीं हो रहा है तो आपको इस बारे में सीधे अपने पति से बात करनी चाहिए।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बजट से पहले गिरावट में बंद हुआ बाजार

बजट से पहले अंतिम कारोबारी सत्र में निफ्टी और...

कांग्रेस के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद, बीकेटीसी का आरोप

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने बुधवार को आरोप...

Microsoft आउटेज: 8.5 मिलियन विंडोज डिवाइसों को प्रभावित किया

माइक्रोसॉफ्ट ने शनिवार को जानकारी दी कि ClowdStrike अपडेट...