Philippines Floods: फिलीपींस में बारिश का कहर से 72 लोगों की मौत,कई लापता

इंटरनेशनलPhilippines Floods: फिलीपींस में बारिश का कहर से 72 लोगों की मौत,कई...

Date:

मनीला। फिलीपींस के दक्षिणी प्रांत में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 72 लोगों के मौत की खबर आई है। इसके अलावा दर्जनों लोगों के लापता होने की भी जानकारी है। बताया जाता है कि बारिश की वजह से प्रांत में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। जिसके चलते लोग अपने घरों में फंसे हैं। पूर्व गुरिल्ला लड़ाकों द्वारा प्रशासित पांच मुस्लिम स्वायत्त प्रांतों के गृह मंत्री नगुइब सिनारिम्बो के अनुसार मैगुइन्डानाओ प्रांत के तीन नगर प्राकृतिक आपदा से सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। इन नगरों में अधिकतर मौतें बाढ़ में डूबने या मलबे में दबने से हुई हैं।

सिनारिम्बो ने बताया कि पूरी रात भारी बारिश से मलबे के साथ पानी पहाड़ों से होते हुए नदियों में आने से बाढ़ आ गई है। उन्होंने कहा कि वो उम्मीद कर रहे हैं कि मरने वालों की संख्या अब नहीं बढ़ेगी। लेकिन अब कुछ इलाके हैं जहां पर हम नहीं पहुंच पाए और लोग वहां फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार सुबह से बारिश की रफ्तार अब धीमी हुई है। जिससे कई शहरों में बाढ़ का पानी कम हो रहा है। सिनारिम्बो ने बताया कि मेयर, गवर्नर और आपदा प्रबंधन अधिकारियों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक 26 लोगों की मौत पड़ोसी तटीय शहर दातू ओडिन सिन्सुआट और दातु ब्लाह सिन्सुआट में हुई। जबकि पांच लोगों की जान उपी शहर में गई है।

दातु ब्लाह सिन्सुआट के महापौर मार्शल सिन्सुआट के अनुसार शहर में पांच लोग लापता हैं। सिनारिम्बो के अनुसार चार और लोगों के अन्य स्थानों से लापता होने की जानकारी है। मौसम विभाग अनुमान है कि तूफान नालगेई के कारण इलाके में भारी बारिश हुई है। जिससे भीषण तबाही मची है। सरकारी मौसम वैज्ञानिक सैम दुरान ने बताया कि दोपहर तूफान उत्तरी समर प्रांत के पूर्वी शहर काटरमैन से 180 किलोमीटर दूर था और यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है। जिससे 85 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

तटरक्षक बल ने बताया कि तूफान के मद्देनजर राजधानी मनीला सहित दर्जनों प्रांत और शहरों में अलर्ट हैं। उन्होंने बताया कि मत्यस्य पालकों और मालवाहक पोतों की अंतरद्वीपीय यात्रा रोक दी गई है। हजारों यात्री फंसे हुए हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related