Corona Update: चीन में कोरोना का सबसे ख़राब दौर आना अभी बाकी

इंटरनेशनलCorona Update: चीन में कोरोना का सबसे ख़राब दौर आना अभी बाकी

Date:

महामारी विज्ञानियों का कहना है कि चीन में COVID-19 की लहर का चरम तीन महीने तक बना रहने की आशंका है साथ ही नयी लहर के जल्द ही दूरदराज के उन ग्रामीण इलाकों तक फैलने की बात कही है जहां चिकित्सा संसाधन काफी कम हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ेगा संक्रमण

एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ने की आशंका है, क्योंकि नए साल की छुट्टियों के लिए लाखों लोग अपने-अपने घरों की यात्रा कर रहे हैं. बता दें कि चीनी नववर्ष आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होता है. चीन ने लॉकडाउन के खिलाफ नवंबर के अंत में विरोध-प्रदर्शनों के बाद पिछले महीने अचानक सभी पाबंदियों को हटा दिया था. पाबंदियों के खत्म होने से चीन के एक अरब 40 करोड़ की आबादी पर वायरस का खतरा मंडरा गया है जिनमें से एक-तिहाई से ज़्यादा लोग ऐसे इलाकों में रहते हैं जहां संक्रमण पहले से चरम पर है.

शहरों की जगह ग्रामीण इलाके पर ध्यान देने की ज़रुरत

स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज़ सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पूर्व विज्ञानी ज़ेंग गुआंग ने चेतावनी दी है कि महामारी का सबसे खराब दौर अभी आने वाला है. ज़ेंग के मुताबिक चीन की प्राथमिकता अभी तक बड़े शहरों पर केंद्रित रही है जबकि यह समय ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का है जहां चिकित्सा सुविधाएं अपेक्षाकृत खराब हैं. बतादें कि इसी हफ्ते WHO ने भी छुट्टियों के दिनों में सफर करने से होने वाले जोखिमों के प्रति चेताया था. WHO ने आरोप लगाया था कि चीन अब तक COVID से होने वाली मौतों की रिपोर्टिंग कम कर रहा था, लेकिन अब वह अधिक जानकारी प्रदान कर रहा है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Road Accident: अच्छी सड़कें हादसों की वजह, भाजपा विधायक का अजीब तर्क

राजनेता अपने बचाव में और मंत्री सरकार के बचाव...

WFI controversy: पहलवानों ने निगरानी कमेटी पर उठाया सवाल, नई कमिटी की मांग

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण शरण...

Petrol Diesel Price Today: आज 26 जनवरी को वाहन में तेल डलवाने से पहले जान ले क्या है भाव

नई दिल्ली। इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल के दाम...