Rishi Sunak के प्रधानमंत्री बनने के बाद ब्रिटेन ने भारत को बताया आर्थिक महाशक्ति

इंटरनेशनलRishi Sunak के प्रधानमंत्री बनने के बाद ब्रिटेन ने भारत को बताया...

Date:

लंदन। भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के शीर्ष पद पर पहुंचने के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर की उम्मीदें बढ़ गई है। ब्रिटेन के व्यापार मंत्री ग्रेग हैंड्स ने कहा कि ब्रिटेन ने भारत के साथ एफटीए के अधिकांश हिस्से पूरे कर लिए हैं। लेकिन, निष्पक्ष और पारस्परिक होने पर ही इस समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसी बीच कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि ब्रिटेन के साथ नए व्यापार समझौते पर बातचीत करने में सरकार को सतर्क और सावधान जरूरी है। भारत को दृढ़ रहना होगा और अपने हितों, खासकर आईटी प्रोफेशनल्स की रक्षा करनी होगी। उन्होंने कहा कि भारत के कुशल श्रमिकों के अस्थायी स्थानांतरण को प्रवासी नहीं कहा जाना चाहिए। आनंद शर्मा ने कहा कि सुएल ब्रेवरमैन को ब्रिटिश गृह सचिव के रूप में शामिल किए जाने पर हमें चिंता है। ब्रेवरमैन ने भारत को लेकर अपमानजनक और अभद्र बयान दिए हैं। यह बर्दाश्त से बाहर है।

ग्रेग हैंड्स ने कहा कि ब्रिटेन सर्वश्रेष्ठ एफटीए की दिशा में अपना काम कर रहा है। यह यूके और ‘आर्थिक महाशक्ति’ भारत दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। भारत और ब्रिटेन के बीच इसी साल जनवरी में एफटीए के लिए बातचीत शुरू हुई थी। जिसे दिवाली तक समय सीमा के भीतर पूरा किया जाना था। लेकिन ब्रिटेन की अपनी घरेलू राजनीति के कारण समय सीमा खत्म हो गई थी।

भारत को आर्थिक महाशक्ति बताते हुए ब्रिटेन ने कहा कि वह सबसे अच्छे मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की दिशा में काम कर रहा है। ये दोनों देशों के लिए फायदेमंद हो। ग्रेग हैंड्स ने कहा कि ब्रिटेन पहले ही अधिकांश बातचीत को पूरा कर चुका है। जल्द ही इसके अगले दौर की वार्ता भी शुरू होगी। उन्होंने कहा कि मजबूत एफटीए ब्रिटेन और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को बेहतर कर सकता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Tragic incident: छत्तीसगढ़ में धंसी खदान, सात लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में एक खदान में खुदाई के दौरान हुए...

Avneet Kaur की ये हॉट अदाएं बना देगी आपको दीवाना, देखे तस्वीरें।

एंटरटेनमेंट डेस्क। Avneet Kaur अपने हॉट एंड क्लासी लुक...