depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Top Equity market: विश्व के शीर्ष इक्विटी बाजारों में भारत पांचवें स्थान पर

इंटरनेशनलTop Equity market: विश्व के शीर्ष इक्विटी बाजारों में भारत पांचवें स्थान...

Date:

नई दिल्ली। अदाणी शेयरों की बिकवाली के बीच फ्रांस से कुछ समय तक के लिए पिछड़ने के बाद भारत अब शीर्ष इक्विटी बाजारों में पांचवें स्थान पर है। यह मूल्य के हिसाब से दुनिया के शीर्ष इक्विटी बाजारों में है। ब्लूमबर्ग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत का पूंजीकरण बाजार शुक्रवार 9 फरवरी को 3.15 ट्रिलियन डॉलर था, जो फ्रांस से काफी अधिक बताया जा रहा है। सूची में ब्रिटेन इस समय सातवें स्थान पर है। इस सूची में प्रत्येक देश में प्राथमिक लिस्टिंग वाली कंपनियों के संयुक्त मूल्य को दर्शाते हैं।


एशियाई देश के शेयरों में आई मजबूती

आय वृद्धि के लिहाज से देखा जाए तो दक्षिण एशियाई देश के शेयरों में मजबूती आई है। एशियाई देश के शेयरों ने पिछले दो साल से अधिकांश वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि भारत के बाजार का कुल मूल्य 24 जनवरी की तुलना में अभी भी 6 प्रतिशत कम है।

अदाणी शेयरों में बिकवाली शुरू होने से एक दिन पहले बाजार वर्तमान की तुलना में अधिक मजबूती पर था। हालांकि निवेशकों का विश्वास बहाल करने के लिए अदाणी समूह की ओर से उठाए कदमों से इसके शेयरों को राहत जरूर मिली है। लेकिन अदाणी समूह बाजार में कैप में पहले की तुलना में लगभग 120 बिलियन डॉलर नीचे तक पहुंचा है।

ब्याज दर में धीमी गति के संकेत

नवंबर 2022 के बाद देश के शेयर बाजारों से धन निकालने के बाद विदेशी निवेशक 9 फरवरी 2023 तक सात में से दो सत्रों के दौरान शुद्ध खरीदार रहे हैं। यह खरीद फरवरी की शुरुआत में पूंजीगत खर्च बढ़ाने की सरकार की योजना के बाद से हुई है। जबकि केंद्रीय बैंक ने पिछले हफ्ते ब्याज दर में वृद्धि की धीमी गति का संकेत दे दिया है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बाजार खुलते ही सेंसेक्स निफ़्टी धड़ाम

ईरान-इज़राइल संघर्ष पर भारतीय शेयर बाज़ार वैसे भी पिछले...

दूरदर्शन के लोगों का रंग बदलना भगवाकरण की शुरुआत: स्टालिन का आरोप

सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन के ‘लोगो’ को लाल से नारंगी...

बड़े साइज में छपा पतंजलि का माफीनामा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा भ्रामक विज्ञापनों के लिए बाबा से...

शार्ट पोजीशन की कवरिंग से तेज़ी में बंद हुआ बाजार

बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने शुरुआती गिरावट को...