depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

एमडीएच और एवरेस्ट की मुसीबतों में इज़ाफ़ा

फीचर्डएमडीएच और एवरेस्ट की मुसीबतों में इज़ाफ़ा

Date:

सिंगापुर और हांगकांग में एमडीएच और एवरेस्ट मसालों के कुछ उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब इन दोनों कंपनियों के मसालों को लेकर अमेरिका में भी अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, दोनों भारतीय कंपनियों ने साफ तौर पर इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है।

गौरतलब है कि इससे पहले हांगकांग में खतरनाक कीटनाशकों के इस्तेमाल का हवाला देकर एमडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांबर मसाला पाउडर और करी पाउडर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसके बाद एवरेस्ट ब्रांड के एक उत्पाद की बिक्री भी रोक दी गई थी। इनमें कहा गया था कि कृषि उत्पादों में pesticide के रूप में इस्तेमाल होने वाला ethylene oxide मिलाया जाता है, जिससे कैंसर का खतरा होता है.

हांगकांग के बाद सिंगापुर ने भी इन दोनों कंपनियों के मसाला ब्रांडों को रडार पर लिया। दोनों देशों ने दावा किया कि उन्होंने कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का पता लगाया है।

हांगकांग और सिंगापुर और अमेरिका ही नहीं, मालदीव ने भी इन मसालों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। एमडीएच और एवरेस्ट मसालों में ऐसे कीटनाशकों के इस्तेमाल का पता लगाने के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अपनी जांच शुरू कर दी है। रिपोर्ट में एफडीए प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि इन मामलों में केमिकल के इस्तेमाल की रिपोर्ट के बाद वे इस मामले में जानकारी जुटा रहे हैं.

एक तरफ जहां इन दोनों भारतीय मसाला ब्रांड्स की मुश्किलें एक के बाद एक देश में बढ़ती जा रही हैं, वहीं दूसरी तरफ एमडीएच और एवरेस्ट की ओर से ऐसे आरोपों को बेबुनियाद बताया गया है। एमडीएच एमडीएच ने अपने उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के इस्तेमाल के आरोपों को खारिज कर दिया है और कहा है कि ये दावे पूरी तरह से निराधार और झूठे हैं और इनके लिए कोई ठोस सबूत नहीं है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

EVM पर एलन मस्क का बड़ा बयान, AI से किया जा सकता है हैक

चुनाव में EVM में गड़बड़ी हमेशा एक बड़ा मुद्दा...

भारत माता के रूप में इंदिरा गाँधी को देखते हैं मोदी के मंत्री गोपी

अदाकार से नेता बने साउथ के सुपर स्टार केंद्रीय...

NCERT ने 12वीं की बुक से हटाई अयोध्या से जुड़ी कई डिटेल्स, मचा हंगामा

एनसीईआरटी की कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक...