depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Income Tex Department ने लांच किया AIS एप, मिलेगी TDS से संबंधित सभी जानकारी

नेशनलIncome Tex Department ने लांच किया AIS एप, मिलेगी TDS से संबंधित...

Date:

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने एआईएस एप लॉन्च कर करदाताओं को एक नई राहत दी है। इस एप का इस्तेमाल कर टैक्सपेयर्स अपने टीडीएस Tax deduction at source व टीसीएस Tax collection at source की विवरणी समेत ब्याज, लाभ और शेयर से जुड़ी सारी जानकारी अपने मोबाइल पर ही देख सकेंगे। साथ ही उन्हें विभाग की सेवाओं पर अपनी राय देने का भी विकल्प मिलेगा।

गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकेंगे कोई भी

करदाता इस मोबाइल एप के जरिए वार्षिक सूचना विवरण AIS और करदाता सूचना ब्यौरा TIS की जानकारी ले सकेंगे। सेवाएं आयकर विभाग की ओर से निःशुल्क उपलब्ध कराईं जाएंगी। करदाता मोबाइल एप ‘AIS for Taxpayers’ को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से इंस्टॉल कर सकेंगे।

पैन नंबर डालकर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

एप को इंस्टॉल करने के बाद इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए पैन नंबर डालना होगा। इसके बाद आयकर विभाग के ई.फाइलिंग पोर्टल पर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक OTP भेजा जाएगा। इसको भरकर अपने अकाउंट को ऑथेंटिकेट कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के बाद एप पर अपनी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए चार डिजिट का पिन नंबर सेट कर सकेंगे।

सीबीडीटी ने एप के बारे में दी जानकारी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एप का उद्देश्य करदाताओं को एआईएस और टीआईएस के बारे में जानकारी देना है। यह करदाताओं को विभिन्न स्त्रोतों से से उपलब्ध जानकारी उनके मोबाइल पर ही उपलब्ध कराएगा। आयकर विभाग ने कहा है कि एआईएस एप को लॉन्च करने का उद्देश्य विभाग कर की प्रक्रिया को सुगम बनाना और करदाताओं को बेहतर सेवाएं उपलब्ध करना है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तो क्या हल हो गयी अमेठी की पहेली?

अमित बिश्नोईलगता है कि अमेठी से कांग्रेस पार्टी किसे...

सर्वकालिक ऊँचाई पर खुला बाज़ार

बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी 8 अप्रैल को बढ़त...

शेफर्ड की तूफानी ने MI को दिलाई पहली जीत

मुंबई इंडियंस, खासकर नए कप्तान हार्दिक पांड्या को रोमारियो...

पहले बुमराह का पंजा फिर ईशान और SKY का तूफ़ान, RCB की पांचवीं हार

लगातार तीन हार के बाद पांच बार की आईपीएल...