depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Home Loan: समय से पहले खत्म करना चाहते हैं होम लोन तो अपनाएं ये टिप्स

बिज़नेसHome Loan: समय से पहले खत्म करना चाहते हैं होम लोन तो...

Date:

Home Loan News: खुद के घर का सपना पूरा करने के लिए होम लोन मददगार साबित होता है। होम लोन सही समय पर चुकाना जरूरी है। अगर सही समय पर होम लोन नहीं चुकाते हैं तो यह क्रेडिट स्कोर खराब करने के साथ कर्ज के बोझ में दबा सकता है। ऐसे में समय से होम लोन को चुकाने के लिए कई तरीके हैं।

होम लोन घर का मालिकाना हक देता है तो दूसरी तरफ इसके जरिये क्स बेनिफिट का लाभ पा सकते हैं। होम लोन को सही समय पर नहीं चुकाया तो यह वित्तीय तौर पर काफी प्रभावित करता हैं। ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि कोशिश करना चाहिए कि समय से पहले होम लोन चुका दिया जाए।

बैलेंस ट्रांसफर

अगर समय से पहले होम लोन को चुकाना चाहते हैं तो बैलेंस ट्रांसफर के ऑप्शन को चुन सकते हैं। इसमें लोन की राशि या बैलेंस को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना होता है। उस बैंक में बैलेंस ट्रांसफर करना चाहिए जो कम ब्याज दर का ऑफर देता है। इस तरह होम लोन को समय से पहले चुका सकते हैं।

समय पर ईएमआई करें पेमेंट

कई लोग ईएमआई का भुगतान करने में देरी करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। सही समय पर ईएमआई का भुगतान जरूरी है। अगर देर से ईएमआई भरते तो बैंक जुर्माना लगा सकती है। ऐसे में कर्ज के तले दब सकते हैं। समय पर ईएमआई की भुगतान करनी चाहिए और पेनल्टी से बचना चाहिए।

कोई और लोन ना लें,पहले लोन चुकाएं तेज करें प्रीपेमेंट

होम लोन लिया है तो कोई दूसरा लोन नहीं लेना चाहिए। यह वित्तीय रूप से परेशान कर सकता है। ऐसे में अतिरिक्त लोन ना लेना काफी समझदारी वाला काम होता है। पहले होम लोन को चुकाना चाहिए। इसके लिए सेविंग का उपयोग कर सकते हैं। अगर समय से लोन चुकाते हैं तो यह एक तरह से वित्तीय रूप से सशक्त होने में मदद करता है।

होम लोन को चुकाने के लिए रीपेमेंट प्रोसेस को तेज करें। चाहे तो एक साथ होम लोन राशि जमा भी कर सकते हैं। यह ब्याज दर को कम करने में सहायक होता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तेज़ शुरुआत के बाद शेयर बाजार हुआ लाल

शुक्रवार को भारतीय बाजार ने एकबार फिर तेज़ी में...

आईपीएल में इंट्री की तैयारी में गौतम अडानी, गुजरात टाइटंस पर नज़र

बिजनेस टायकून गौतम अडानी अब क्रिकेट में भी हाथ...

उपचुनावों में जीत के लिए योगी ने सौंपी मंत्रियों को ज़िम्मेदारी

लोकसभा चुनावों में हुई हार के कारणों को लेकर...