Gujarat Chunavi Dangal : दो चरणों में एक व पांच दिसंबर को डाले जाएंगे वोट, 8 दिसंबर को नतीजे

गुजरात चुनावGujarat Chunavi Dangal : दो चरणों में एक व पांच दिसंबर को...

Date:

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। गुजरात में दो चरणों में मतदान होंगे। पहला चरण एक दिसंबर को और दूसरा पांच दिसंबर को होगा। वहीं गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे भी हिमाचल चुनाव के साथ आठ दिसंबर को जारी होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में 4.9 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार 3.24 लाख मतदाताओं को पहली बार मतदान करने का मौका मिलेगा।

राज्य में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं। बहुमत के लिए 92 सीटों की जरूरत है। 2017 के विधानसभा चुनाव भाजपा को 99, कांग्रेस को 77 सीटें प्राप्त हुई थीं। छह सीटें निर्दलीय और अन्य के खाते में थीं। राज्य की सीटों को क्षेत्रवार देखा जाए तो मध्य गुजरात में 68 सीटें, सौराष्ट्र एवं कच्छ में 54 सीटें, उत्तर गुजरात में 32 और दक्षिण गुजरात में 28 सीटें हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होंगे। जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा। गुजरात चुनाव में 3.24 लाख मतदाता इस चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। गुजरात चुनाव में दिव्यागों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात चुनाव में दिव्यागों के लिए 182 पोलिंग स्टेशन बनेगे।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि गुजरात चुनाव में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता हैं। राज्य में कुल पोलिंग स्टेशन की संख्या 51 हजार से अधिक है।
पिछले 24 साल से गुजरात की सत्ता में भारतीय जनता पार्टी काबिज है। लेकिन इस बार समीकरण काफी बदले नजर आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली और पंजाब जीतने के बाद आम आदमी पार्टी भी इस बार गुजरात में ताकत लगा दी है। ऐसे में गुजरात में इस बार मुकाबला त्रिकोणीय दिखाई दे रहा है।

गुजरात में 2017 में भी दो चरणों में चुनाव हुए थे। पहले चरण के लिए 14 नवंबर 2017 को अधिसूचना जारी हुई थी और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर 2017 को। पहले चरण का चुनाव नौ दिसंबर 2017 और जबकि 14 दिसंबर को नतीजे आए थे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Rewrite history: अमित शाह ने शोधार्थियों से कहा, दोबारा लिखिए भारत का इतिहास

भाजपा सरकार पर इतिहास को तोड़ने मरोड़ने का आरोप...

FIFA World Cup 2022: ईरान ने वेल्स को अंतिम क्षणों में हराया

कतर में फुटबॉल विश्व कप 2022 के ग्रुप बी...

OPPO Reno 9 Series हुआ लॉन्च, मिल रहे ये शानदार फीचर्स!

टेक डेस्क। Oppo ने अपनी नई Reno 9 Series...

No Export Duty In Iron: लौह अयस्क व स्टील पर हटी एक्सपोर्ट ड्यूटी, जानें क्या है वजह

लोहे और स्टील निर्यात शुल्क हटा, यह है महत्वपूर्ण...