Gujarat Chunavi Dangal: पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर, मतदान कल

गुजरात चुनावGujarat Chunavi Dangal: पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर,...

Date:

कल सुबह गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान है, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पिछली बार सौराष्ट्र की सीटों पर भाजपा का अनुभव खराब रहा था रहा था, कच्छ और सौराष्ट्र की 54 सीटों में पाटीदार आंदोलन की वजह से बाज़ी कांग्रेस ने मारी थी जबकि दक्षिण गुजरात में बीजेपी को बढ़त मिली थी. अब देखने वाली बात होगी कि भाजपा ने सौराष्ट्र रीजन में कितनी रिकवरी की. लोगों की माने तो भाजपा यहाँ पहले अच्छा प्रदर्शन करेगी वहीँ कांग्रेस पार्टी को नुक्सान उठाना पड़ सकता है हालाँकि उतना नहीं जितना आम आदमी पार्टी दावा का रही है. विश्लेषकों के अनुसार आम आदमी पार्टी सूरत में कुछ कर सकती है लेकिन उससे कांग्रेस को नहीं भाजपा को नुक्सान पहुंचेगा क्योंकि पिछली बार सूरत ने ही इस क्षेत्र में भाजपा की लाज बचाई थी।

भाजपा ने रावण को बनाया मुद्दा

पहले चरण के मतदान से 24 घंटे पहले भाजपा ने मल्लिकार्जुन खरगे के रावण वाले बयान को मुद्दा बनाया है गुजरातियों को ललकारा है, उन्हें बताया है कि कांग्रेस मोदी को नहीं गुजरातियों को रावण कहा है और उसे सबक सिखाने की बात कही। अब देखना है कि हर बार की तरह इस बार भी गुजराती अस्मिता की दुहाई वाला दांव कामयाब होगा या नहीं. उधर भाजपा ने आज दूसरे चरण के क्षेत्रों में जमकर प्रचार किया। राहुल गाँधी की धुर विरोधी स्मृति ईरानी ने उनके अंगवस्त्र पहनने पर हमला किया, ईरानी ने कहा कि कांग्रेस नेता को यह भी नहीं मालूम ओम वाली शाल किस तरह पहनी जाती है. वहीँ गृह मंत्री अमित शाह ने फिर आतंकवाद और कट्टरपंथ की बात की. शाह ने कहा कि कट्टरपंथ पर लगाम लगाना बहुत ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि इसे पनपने से पहले ही दबा देना चाहिए।

सर्वेक्षणों ने AAP के दावों को नकारा

बता दें कि गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर कल पहले चरण का मतदान होना है. 19 जिलों की इन 89 सीटों पर कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. पिछले चुनाव में इन 89 सीटों में 48 पर बीजेपी ने और कांग्रेस ने 40 सीटों पर कामयाबी पायी थीजबकि एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ था. इस बार आम आदमी पार्टी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का दावा कर रही है, हालाँकि अभी तक जो भी ओपिनियन पोल आयी हैं उनमें AAP के दावों की हवा निकलती दिख रही है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Controversy: रामचरित मानस विवाद में योगी भी कूदे

रामचरित मानस विवाद पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी...

Rajasthan में योगी ने कही अपवित्र धर्मस्थलों की आज़ादी की बात

राजस्थान में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे...

गुरूवार को क्यों होती है भगवान विष्णु की पूजा?

Thursday: हिंदू भक्त हर गुरुवार को कुछ विधि-विधान से...