depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Post Office savings scheme: डाकघर की इन बचत योजनाओं में मिलेगा टैक्स बेनिफिट के साथ अधिक ब्‍याज!

फीचर्डPost Office savings scheme: डाकघर की इन बचत योजनाओं में मिलेगा टैक्स...

Date:

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग कई तरह की बचत योजनाएं लॉन्च करता रहता है। इनमें से कई योजनाएं ग्राहकों को अच्छा ब्याज दर दिलवाती है।
डाकघर की पुरानी बचत योजनाएं टैक्स रिजीम के तहत टैक्सपेयर्स को अलग-अलग स्कीम्स में निवेश करके टैक्स छूट का लाभ दिलवाती हैं। डाकघर की इन बचत योजनाओं के बारे से निवेशकों को टैक्स छूट में अच्छा रिटर्न का लाभ मिलता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्मॉल सेविंग स्कीम

इनमें पहली पब्लिक प्रोविडेंट फंड पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है। जिसमें में निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80 सी से तहत 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिल सकती है। इसके साथ ही 7.1 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है। इसमें 15 साल तक के लिए रुपए निवेश किए जा सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5 साल की पोस्ट ऑफिस स्कीम हैं। जिसमें वन टाइन इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमें 1,000 रुपये से लेकर अपनी जरूरतों के हिसाब से कितना भी रुपए निवेश कर सकते हैं। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलेगी. NSC में आपको 7.00 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है।

टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए रुपए निवेश कर सकते हैं। इसमें 5 साल की अवधि पर अधिकतम 7.00 फीसदी का ब्याज दर मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 7.6 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है। इसमें कुल बच्ची के 21 साल होने तक के लिए रुपए निवेश कर सकते हैं। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जाने वाली एक अच्छी योजना है। इसमें 1,000 रुपए से लेकर 30 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। इसमें ग्राहकों को 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट के साथ ही 8.00 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेजिकोवा बनीं विंबलडन चैम्पियन

बारबोरा क्रेजिकोवा ने दूसरे सेट में मिली हार से...

योगी के खिलाफ क्या पक रही है कोई खिचड़ी?

अमित बिश्नोईसरकार संगठन से बड़ी कभी नहीं हो सकती।...

गंभीर को नहीं मिलेगा उनकी पसंद का सपोर्ट स्टाफ

कहा जा रहा था कि टीम इंडिया के नए...