depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

FPI: बिकवाली का दौर जारी, नवंबर के शुरूआती 10 दिनों में 6 हजार करोड़ रुपए की निकासी

बिज़नेसFPI: बिकवाली का दौर जारी, नवंबर के शुरूआती 10 दिनों में 6...

Date:

FPI News: शेयर बाजार में बिकवाली जारी है। नवंबर के शुरुआती दिनों में ही 6 हजार करोड़ रुपए की निकासी हो चुकी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समय सोने और अमेरिकी डॉलर जैसी सेफ-हैवन एसेट्स पर निवेशकों का फोकस बढ़ा है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानी FPI की बिकवाली पिछले 3 महीने से जारी है। आंकड़ों की माने तो FPI ने नवंबर में अब तक भारतीय शेयर बाजार से 5,800 करोड़ रुपए से अधिक की निकासी की है। जानकारों का मानना है कि ये बिकवाली बढ़ती ब्याज दरों और मिडिल-ईस्ट में जियो-पॉलिटिकल टेंशन के चलते हो रही है।

1-10 नवंबर के दौरान FPI ने 5,805 करोड़ रुपए के शेयर बेचे

डिपॉजिटरी आंकड़ों पर के अनुसार FPI ने इसके पहले अक्टूबर महीने में 24,548 करोड़ रुपए और सितंबर में 14,767 करोड़ रुपए निकाले थे। डिपॉजिटरी आंकड़े बताते हैं कि 1-10 नवंबर के दौरान FPI ने 5,805 करोड़ रुपए के शेयर बेचे थे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ‘सितंबर माह में एफपीआई की बिकवाली शुरू हुई वो अक्टूबर में देखी गई। अब इस महीने नवंबर में ऐसा देखने को मिलेगा। हालांकि इस माह बिक्री की रफ्तार में कमी जरुर देखी जा रही है।

बिकवाली का मुख्य कारण इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के साथ अमेरिकी ट्रेजरी बांड यील्ड में बढ़ोतरी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समय सोने और अमेरिकी डॉलर जैसी सेफ-हैवन एसेट्स पर फोकस बढ़ाया जा सकता है।

चुनावों से पहले बाजार में आ सकती है तेजी

आम चुनावों से पहले शेयर बाजार में तेजी की संभावना है जैसा कि पिछले पांच आम चुनावों के दौरान हुआ था। बिकवाली की शुरुआत से पहले मार्च से अगस्त तक 6 महीनों में लगातार विदेशी निवेशकों ने खरीदारी की थी। इस अवधि के दौरान 1.74 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

City Vocational Public School में मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान

मेरठ कैंट स्थित City Vocational Public School में मंगलवार...

PK की बेचैनी

अमित बिश्नोईपिछले कुछ हफ़्तों से पूर्व चुनावी रणनीतिकार और...

प्रधानमंत्री मोदी को खटाखट सत्ता से हटाने का समय आ गया: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने आज चंडीगढ़ में चुनावी...