depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Post Office Saving Account: बचत खाते में कितना है बैलेंस इन तरीकों से करें पता

बिज़नेसPost Office Saving Account: बचत खाते में कितना है बैलेंस इन तरीकों...

Date:

नई दिल्ली। हर व्यक्ति का बैंक में खाता होता है। लोग इनकम से लेकर लोग पैसे रखने तक के लिए बैंक खाते पर निर्भर रहते हैं। इसी तरह कई लोगों का पोस्ट ऑफिस में खाता होता है। यहां सिर्फ 500 रुपए में खाता खुलता है और सेविंग स्कीम्स इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स में फायदे मिलते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो घर बैठे बैलेंस तो जानना चाहते हैं, पर उन्हें वो तरीका नहीं पता होता है। इसमें बुजुर्ग लोग अधिक होते हैं। अब उनको चिंता करने की जरूरत नहीं है। जब चाहें घर बैठे अपने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते का बैलेंस पता कर सकते हैं।


घर बैठे बैलेंस चेक करने के ये हैं कुछ तरीके

पहला तरीका
इसके लिए आईपीपीबी एप डाउनलोड करना है और फिर बैंक खाता संख्या, कस्टमर आईडी, जन्मतिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भर दें। अब मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें और ऐसा करते ही एप में लॉगिन कर जाएंगे। इसके बाद एमपिन सेट करें और इसके बाद आप अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका
मैसेज के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए “रजिस्टर” टाइप करके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738062873 इस नंबर पर भेज दें। अब नंबर एसएमएस सुविधा के लिए रजिस्टर्ड हो जाएगा। इसके बाद “बैलेंस” टाइप करना है और फिर मैसेज को 7738062873 नंबर पर भेजना है और ऐसा करके अपना बैलेंस देख सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको “मिनी” टाइप करके 7738062873 नंबर पर भेजना है।

तीसरा तरीका
मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के जरिए बैलेंस जान सकते हैं। जिसमें पहले मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8424054994 नंबर डायल करना है। इसके बाद नंबर रजिस्टर्ड होने के बाद आप 8424054994 नंबर पर मिस्ड कॉल करके बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट ले सकते हैं।

चौथा तरीका
इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर 155299 पर कॉल करना है। फिर आईवीआर पर अपनी पसंद की भाषा चुनें और अपने खाते की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद गेट बैलेंस वाला विकल्प चुनना है। जिसकी मदद से आप अपना बैलेंस जान पाएंगे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

चुनाव आयोग को वोटिंग डेटा और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान के दस आवेदन मिले

चार राज्यों के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के नतीजों...

जोमैटो की नज़र paytm के इस बिज़नेस पर

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ़ूड डिलीवरी कंपनी...

न फेरे होंगे, न निकाह, सोनाक्षी-ज़हीर करेंगे रजिस्टर्ड मैरेज

बॉलीवुड के दबंग हीरो रहे और अब राजनेता बन...

अखिलेश ने भी EVM पर उठाये सवाल, बैलेट पेपर से चुना कराने की मांग

संडे मिडडे में छपी खबर और सोशल प्लेटफॉर्म एक्स...