Site icon Buziness Bytes Hindi

GST Council Meeting: ट्रैकिंग डिवाइस डेटा लॉगर्स से खत्म, पैसिंल और शार्पनर पर कम हुई GST

GST Council Meeting

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 49 वीं बैठक (49th GST Council Meeting) शनिवार को देर शाम तक चली। बैठक में लिए निर्णय से देर रात मीडिया को अवगत कराया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सभी जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।


सभी राज्यों को केंद्र सरकार करेगी जीएसटी कंपनसेशन का भुगतान

वित्त मंत्री ने कहा कि सभी राज्यों के अभी तक के जीएसटी कंपनसेशन को आज जारी दिया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार माल और सेवा कर यानी जीएसटी मुआवजे के पूरे 16,982 करोड़ रुपये का भुगतान अपने पास से करेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी दरों को निर्धारित करने वाली परिषद की एक बैठक के बाद कहा कि हमने आज घोषणा की है कि जीएसटी मुआवजे का पूरा लंबित बकाया चुका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी मुआवजे के लंबित शेष कुल 16,982 करोड़ रुपये को मंजूरी दी जाएगी।

जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल के सुझावों पर चर्चा

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल पर कुछ राज्यों के सुझावों को शामिल किया गया है। लेकिन इसके गठन पर सहमति नहीं बनी है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी की दरों में कटौती करने का फैसला किया गया है।

किस पर खत्म और किस पर घटी जीएसटी

वित्त मंत्री ने कहा, पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की गई है। इसके अलावा लिक्विड गुड़ पर जीएसटी खत्म कर दिया गया है, जो कि पहले 18 फीसदी था। GST परिषद ने टैग, ट्रैकिंग डिवाइस या डेटा लॉगर्स पर GST को 18 फीसदी से घटाकर शून्य करने का निर्णय किया है।

वित्त मंत्री ने कहा, जीएसटी काउंसिल की बैठक में सीमेंट पर अभी विचार नहीं हुआ। वहीं, मोटे अनाज (Millets) को लेकर अगली जीएसटी काउंसिल की बैठक में विचार किया जाएगा।

Exit mobile version