Covid Update: चीन में चरम पार चुका है कोरोना

कोविड-19Covid Update: चीन में चरम पार चुका है कोरोना

Date:

चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 12 जनवरी तक चीन में 60,000 लोगों की कोरोना संक्रमण से अस्पताल में मौत हो चुकी है और ऐसा चीन सरकार द्वारा शून्य-कोविड नीति को अचानक समाप्त करने की वजह से हुआ है. वहीँ चीन के वैज्ञानिक वू जुनयौ का मानना है कि निकट भविष्य में चीन में कोरोना की लौटने की संभावना कम है और उसकी वजह यह है कि चीन की 80 प्रतिशत आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है।

चरम के पार हो चुकी है कोविड मरीज़ों की संख्या

महामारी विज्ञानी वू जुनयौ ने कहा कि बावजूद इसके कि चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान लोगों का जमावड़ा हुआ है इससे कुछ क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं लेकिन अगले दो तीन महीनों में एक नयी कोविड लहर की संभावना नहीं है। बता दें कि चीन में करोड़ों लोग छुट्टी के मना रहे हैं और इस दौरान काफी यात्रा कर रहे हैं। नेशनल हेल्थ कमीशन के एक अधिकारी ने बताया कि चीन ने गंभीर स्थितियों में कोविड मरीज़ों की संख्या चरम से पार हो चुकी है।

मरने वालों का आंकड़ा बड़ा हो सकता है

चाईना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विशेषज्ञ ने कहा कि मरने वालों का यह आंकड़ा शायद बड़ा हो सकता है क्योंकि इसमें उन लोगों को शामिल नहीं किया गया है जो घर पर मरते हैं। वहीँ कई डॉक्टरों का कहना है कि वो मौत के कारण के रूप में कोविड का हवाला देने से बचते हैं और ऐसा शायद चीन की सरकार के दबाव में किया जा रहा है. चीन पर कोविड की शुरुआत से ही आंकड़ों को छुपाने के आरोप लगते रहे हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related