depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

इन 4 ड्राई फ्रूट्स को खाने से गर्भवती महिलाओं के हर अंग को मिलती है ताकत

लाइफस्टाइलइन 4 ड्राई फ्रूट्स को खाने से गर्भवती महिलाओं के हर अंग...

Date:

गर्भावस्था में खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और आप जितना अच्छा आहार लेंगी, आपके बच्चे को उतना ही अधिक पोषण मिलेगा। गर्भावस्था के दौरान ड्राई फ्रूट्स खाना भी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समय आपको कौन से खास ड्राई फ्रूट्स अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए और क्यों?

इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान कौन से सूखे मेवे मां और बच्चे के लिए फायदेमंद होते हैं।

बादाम खाने के फायदे

बादाम खाने से गर्भवती महिला को कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई मिलता है। एक कप बादाम से 529 कैलोरी मिलती है. गर्भावस्था के दौरान बादाम खाने के फायदे की बात करें तो यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और गर्भ में बच्चे के दांतों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। ये पोषक तत्व बच्चे के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं और जन्म के समय कम वजन से बचाते हैं।

खुबानी के फायदे

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कप खुबानी फाइबर, तांबा विटामिन ए और विटामिन ई प्रदान करती है और इसमें 381 कैलोरी होती है। फाइबर गर्भावस्था में कब्ज को रोकता है तांबा अंगों और मांसपेशियों को अपना कार्य करने में मदद करता है जबकि विटामिन ई प्री-एक्लेमप्सिया और हाई बीपी के खतरे को कम करता है।

खजूर

गर्भावस्था के दौरान खजूर खाने से आयरन, फाइबर और कैल्शियम मिलता है। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो एनीमिया से बचाता है। इसमें मौजूद फाइबर महिलाओं को कब्ज से बचाता है। खजूर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो मां की हड्डियों को मजबूत बनाता है और बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास में मदद करता है। यह शिशु के तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत बनाता है। कैल्शियम प्री-एक्लेमप्सिया और हाई बीपी से बचाता है।

अखरोट खाने के फायदे

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व शिशु के मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है। इससे इम्यून सिस्टम भी स्वस्थ रहता है. अखरोट के अलावा आप किशमिश भी खा सकते हैं. ये आयरन और फाइबर से भरपूर होते हैं और गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से बचाते हैं। किशमिश कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है.

सूखे मेवे खाने के फायदे

एक रिपोर्ट के अनुसार अखरोट जैसे मेवों में मछली के समान ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। शाकाहारियों के लिए अखरोट ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत है। यह शिशु के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा सूखे मेवे प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा और खनिजों से भरपूर होते हैं। गर्भावस्था के दौरान आप ड्राई फ्रूट्स को हेल्दी स्नैक्स के तौर पर खा सकती हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

हाथरस भगदड़ केस में भोले बाबा को क्लीन चिट पर भड़कीं मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने हाथरस भगदड़ मामले की जांच...

ज़िम्बाब्वे से पहला टी 20 हारी टीम इंडिया, 102 रनों पर ढेर

हाल ही में टी 20 विश्व कप खिताब जीतने...

हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा के दो और सेवादार गिरफ्तार

भोले बाबा के दो और सेवादारों की गिरफ्तारी के...

अभिषेक ने दूसरे मैच में ही जड़ दिया पहला टी 20 शतक

हरारे में कल ज़िम्बाब्वे के हाथों बेहद छोटे टोटल...