depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Earthquake Delhi-NCR: दिल्ली सहित पूरे NCR में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

नेशनलEarthquake Delhi-NCR: दिल्ली सहित पूरे NCR में भूकंप के झटके, घरों से...

Date:

Earthquake in Delhi Ncr News: आज रविवार को दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। भूकंप का केंद्र हरियाणा के फरीदाबाद में रहा।

आज रविवाद दोपहर चार बजे दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद बताया जा रहा है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके एनसीआर के फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी महसूस किए गए।

भूकंप से लोग काफी देर तक दहशत में रहे

बताया जाता है कि भूकंप से लोग काफी देर तक दहशत में रहे। भू वैज्ञानिक सूरज देव के अनुसार पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

दिल्ली सहित पूरा एनसीआर भूकंप के खतरनाक जोन में आता है। भूकंप के मामले में एनसीआर को जोन 4 में रखा गया है। इसका मतलब है भूकंप का सबसे खतरनाक जोन। दिल्ली एनसीआर में जिस तरह से विकास कार्यों में तेजी आई है उससे धरती का सीना छलनी हुआ है। नतीजा ये हुआ कि हरे भरे पेड़ों को पल में काट डाला गया है। इसी के परिणाम स्वरूप एनसीआर में भूकंप की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

गिरावट के साथ खुला शेयर बाज़ार

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन निफ्टी और सेंसेक्स ने...

भारत-रूस 2030 तक बढ़ाएंगे 100 बिलियन US डॉलर का व्यापार

भारत और रूस ने मंगलवार को 2030 तक 100...

ईपीएफओ खाताधारकों के लिए केंद्र का बड़ा एलान, ब्याज दर बढ़ाने को दी मंजूरी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ईपीएफओ खाताधारकों के...

हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा के दो और सेवादार गिरफ्तार

भोले बाबा के दो और सेवादारों की गिरफ्तारी के...