depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

डोमपरिडोन क्या है? इसके उपयोग, दुष्प्रभाव और सावधानियां

हेल्थडोमपरिडोन क्या है? इसके उपयोग, दुष्प्रभाव और सावधानियां

Date:

डोमपरिडोन क्या है? | What is domperidone? | Domperidone Tablet Uses in Hindi

Domperidone Tablet Uses in Hindi: डोमपरिडोन एक विशेष दवा है जो बीमार महसूस करने वाले या पेट खराब होने वाले लोगों की मदद करती है। यह पेट और जिस नली में भोजन जाता है उसे तेजी से संचालित करने का काम करता है, जिससे व्यक्ति बेहतर महसूस करता है। यह पेट और शरीर के उस हिस्से में जहां भोजन जाता है, दर्द और परेशानी में भी मदद कर सकता है।

डोमपरिडोन एक दवा है जो आपके पेट और आंतों को बेहतर काम करने में मदद करती है। यह आपके पेट में डोपामाइन नामक रसायन को काम करने से रोककर ऐसा करता है। इससे आपका पेट और आंतें सिकुड़ जाती हैं और उनमें भोजन अधिक तेजी से और आसानी से चला जाता है। यह आपको बीमार महसूस करने और उल्टी होने से भी रोकता है। अन्य दवाओं के विपरीत, डोमपरिडोन आपके मस्तिष्क को प्रभावित नहीं करता है और अन्य समस्याओं का कारण नहीं बनता है।

डोमपरिडोन माँओं के शरीर में प्रोलैक्टिन नामक एक विशेष हार्मोन को बढ़ाकर उनके बच्चों के लिए अधिक दूध बनाने में मदद करता है। यह हार्मोन माँ के शरीर को उसके नन्हें बच्चे के लिए अधिक स्तन दूध बनाने के लिए कहता है।

Also Read: ciplox eye drops uses in hindi

डोमपेरिडोन के उपयोग | Domperidone Tablet Uses in Hindi

Domperidone Tablet Uses in Hindi – डोमपरिडोन एक दवा है जो कई अलग-अलग बीमारियों और समस्याओं का इलाज करने में मदद करती है।

  1. जब आपको लगता है कि आप उल्टी कर सकते हैं और आपका सिर बहुत दर्द करता है, तो यह दवा उल्टी को रोककर और आपके पेट को कम बीमार महसूस कराकर आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है।
  2. लेवोडोपा और पेर्गोलाइड दो दवाएं हैं जो पार्किंसंस रोग से पीड़ित लोगों को बेहतर महसूस करने में मदद करती हैं। वे उन्हें बीमार महसूस करने और उल्टी होने से रोक सकते हैं।
  3. हम पेट को बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकते हैं जब पेट उतनी तेजी से नहीं घूम रहा हो जितना उसे चलना चाहिए।
  4. यह दवा अपच, खाने के बाद बहुत अधिक पेट भरा हुआ महसूस होना, खाने की इच्छा न होना, बीमार महसूस करना और यहां तक ​​कि उल्टी करना या बहुत अधिक डकार आना जैसी समस्याओं में मदद कर सकती है।

डोम्पेरिडोन कब और कैसे लें? | When and how to take domperidone?

अपने डॉक्टर की बात सुनें जब वे आपको बताएं कि यह दवा कैसे और कब लेनी है। डॉम्पेरिडोन केवल ठीक उसी प्रकार लें जैसा आपका डॉक्टर कहता है।

  1. आपको गोलियों को बिना चबाए या तोड़े पानी के साथ निगलना होगा|
  2. जब आपको तरल दवा लेने की आवश्यकता हो, तो सही मात्रा मापने के लिए इसके साथ आने वाले विशेष प्लास्टिक कप का उपयोग करें।
  3. जब आपको ड्रॉपर के साथ बोतल में आने वाली तरल दवा का उपयोग करने की आवश्यकता हो, तो हमेशा उसके साथ आने वाले ड्रॉपर का उपयोग करें।
  4. आपको घुलनशील गोलियों के साथ पानी नहीं पीना है क्योंकि वे आपके मुंह में पिघल जाते हैं।

डोमपरिडोन के दुष्प्रभाव | Domperidone side effects

डोपामाइन के दुष्प्रभाव कभी-कभी गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दें तो डोमपरिडोन लेना जारी न रखें और डॉक्टर से परामर्श लें या तुरंत अस्पताल जाएँ:

  1. कभी-कभी आपका शरीर अनियंत्रित रूप से कांपने या झटके खाने लगता है।
  2. कभी-कभी, जब आप कोई दवा लेते हैं, तो आपके शरीर में प्रतिक्रिया हो सकती है। इस प्रतिक्रिया के कारण आपके हाथ, पैर या चेहरे जैसे शरीर के अंग बड़े हो सकते हैं और आपके लिए चलना, सांस लेना या निगलना मुश्किल हो सकता है। आपको खुजली वाले दाने भी हो सकते हैं जो गांठ या बिछुआ दाने जैसे दिखते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके शरीर को दवा से एलर्जी है।
  3. आप किसी को अपनी जीभ और आंखों से अजीब हरकतें करते या अपने शरीर को अजीब तरीके से हिलाते हुए देख सकते हैं, जैसे अपनी गर्दन घुमाना या हिलाना। ऐसा बच्चों में अधिक बार होता है।
  4. आपका दिल बहुत तेजी से धड़क रहा है. इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके हृदय में कोई समस्या है जो बहुत खतरनाक हो सकती है और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण भी बन सकती है।

डोमपरिडोन के लिए सावधानियां | Precautions for Domperidone

  1. दवा सर्वोत्तम तरीके से काम करे, इसके लिए इसे खाने से पहले लेना ज़रूरी है, ठीक वैसे ही जैसे आपके डॉक्टर या नर्स ने आपको बताया था।
  2. इसे सात दिनों से अधिक समय तक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात अवश्य कर लें।
  3. आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप घूम रहे हैं और सचमुच नींद में हैं। इसलिए, तब तक गाड़ी न चलाएं या ऐसा कुछ न करें जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो, जब तक आप यह न जान लें कि यह आपको कैसा महसूस कराता है।
  4. जब आप डोमपरिडोन ले रहे हों तो शराब न पियें क्योंकि इससे आपको बहुत थकान और नींद महसूस हो सकती है।
  5. यदि आपका तापमान अधिक है, आपका पेट लंबे समय तक दर्द करता है, या आपका मल बह रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।
  6. यह दवा उन बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है जो 12 वर्ष से कम उम्र के हैं या जिनका वजन 35 किलोग्राम से कम है क्योंकि वैज्ञानिकों ने इसकी जाँच नहीं की है कि यह अच्छी तरह से काम करती है या नहीं और उनके लिए सुरक्षित है या नहीं।
  7. अगर किसी महिला को बच्चा होने वाला है तो उसे यह दवा लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  8. डोमपरिडोन लेने से आपका दिल इस तरह से धड़क सकता है जो सामान्य नहीं है और यहां तक ​​कि आपका दिल रुक भी सकता है। यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है या आप प्रतिदिन 30 मिलीग्राम से अधिक डोमपरिडोन लेते हैं तो ऐसा होने की अधिक संभावना है। यदि आप कुछ अन्य दवाएँ भी ले रहे हैं तो यह जोखिम और भी अधिक है। यदि आप फंगस या बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण के लिए दवा ले रहे हैं, या यदि आपको पहले से ही दिल की समस्या है या एचआईवी/एड्स जैसी स्थिति के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आपको अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताना चाहिए। उन्हें इन चीजों के बारे में बताना जरूरी है.
  9. 35 किलोग्राम या उससे अधिक वजन वाले बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए, डोम्पेरिडोन को सबसे कम मात्रा में दिया जाना चाहिए जो अच्छी तरह से काम करता है।
  10. यदि आप यह दवा लेते हैं और आपका दिल बहुत तेज़ धड़कता है, आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है, या आप बेहोश हो जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं। उन्हें आपको यह दवा देना बंद करना पड़ सकता है।

डोमपरिडोन कितनी जल्दी परिणाम दिखाता है? | How quickly does Domperidone show results?

जब कोई डॉम्पेरिडोन दवा लेता है, तो इससे प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन बढ़ जाता है। यह बहुत जल्दी होता है, आमतौर पर दवा लेने के 30-40 मिनट के भीतर।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

माइग्रेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Migration meaning in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आपने अक्सर "Migration"...

बच्चों के लिए LIC ने पेश की “अमृतबाल” योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक नया एंडोमेंट प्लान...

बॉम्बे हाई कोर्ट ने चंदा कोचर की गिरफ़्तारी को सत्ता का दुरूपयोग बताया

सीबीआई द्वारा ऋण धोखाधड़ी मामले में ICICI बैंक की...

सेंसेक्स-निफ़्टी में लगातार पांचवें दिन तेज़ी

सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर...