depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

15 अगस्त तक लांच हो सकती है भारत में तैयार COVID-19 की वैक्सीन

फीचर्ड15 अगस्त तक लांच हो सकती है भारत में तैयार COVID-19 की...

Date:


15 अगस्त तक लांच हो सकती है भारत में तैयार COVID-19 की वैक्सीन

नई दिल्ली: भारत में तैयार की जा रही कोरोनावायरस की वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त पर लॉन्च किया जा सकता है. यह वैक्सीन बना रही कंपनी भारत बायोटेक covaxin को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस दौरान क्लीनिकल ट्रायल को पूरा का करने का निर्देश दिया गया है. ICMR (Indian Council of Medical Research) ने समय पर सभी कार्यवाही पूरा करने को कहा.

इस वैक्सीन को हैदराबाद की फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही कंपनी को अपने वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति मिली थी. ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने विभागीय चिट्ठी में कहा है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा जिसमें देरी नहीं होनी चाहिए, जिससे कि इस वैक्सीन को 15 अगस्त को पब्लिक के लिए लांच किया जा सके. इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और ICMR साझेदार हैं.

भारत सरकार ने इस पहले स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन का अभी 30 जून को ही ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति दी थी. भारत बायोटेक की तरफ से बयान जारी कर बताया गया था कि कंपनी ने इस वैक्सीन को ICMR और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर इसे विकसित किया है. इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है.

बता दें कि भारत बायोटेक के Covaxin के ट्रायल के अलावा Zydus Cadilla को भी कोविड-19 के लिए डेवलप किए जा रहे वैक्सीन के ट्रायल की अनुमित मिल गई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने COVID-19 वैक्सीन के फ़ेज़ I और फ़ेज़ 2 मानव परीक्षणों को शुरू करने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला को अनुमति दे दी है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भारत में शोकेस हुए Xiaomi की इलेक्ट्रिक कार SU7

चीन की दिग्गज टेक कंपनी Xiaomi ने भारत में...

शेयर बाजार ने लगाया गोता, भारी बिकवाली

नई ऊंचाइयों पर खुलने के बाद भारतीय शेयर बाज़ार...

सेंसेक्स में 622 अंक उछलकर बंद

शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर...

2062 में चरम पर होगी भारत की आबादी, रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की गुरुवार को जारी विश्व जनसंख्या संभावना...