depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

India France Business Summit: 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था 30 से 35 ट्रिलियन डॉलर का अनुमान

बिज़नेसIndia France Business Summit: 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था 30 से 35...

Date:

नई दिल्ली। आज मंगलवार को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा,’2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था 30 से 35 ट्रिलियन डॉलर का अनुमान है’ उन्होंने कहा कि भारत में विनिर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में फ्रांस के निवेशकों के लिए बड़े अवसर हैं। केंद्रीय मंत्री ने यहां अपने फ्रांसीसी समकक्षों और शीर्ष सीईओ के साथ बैठक करने के लिए आधिकारिक दौरे पर हैं। इंडिया फ्रांस बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि भारत में अवसरों का बड़े अवसर है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के अगले 25 वर्षों में लगभग 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर लगभग 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

2047 तक 30 से 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

पीयूष गोयल ने कहा कि युवा जनसंख्या, विशाल प्रतिभा पूल की उपस्थिति और डिजिटल कनेक्टिविटी निवेशकों के लिए अवसर प्रदान करती है। हम वस्तुओं और सेवाओं के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक हैं। वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हो रही है और हम इस विकास पथ को जारी रखने की उम्मीद करते हैं।

2030 तक USD 2 ट्रिलियन होगा

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हमारे सामान और सेवाओं का निर्यात 765 बिलियन अमरीकी डालर से तीन गुना हो जाएगा। यह 2030 तक यूएसडी 2 ट्रिलियन होगा। उन्होंने भारत की निर्यात वृद्धि का हिस्सा बनने के लिए फ्रांसीसी व्यवसायों को आमंत्रित किया।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने फ्रांस सरकार के विदेश व्यापार, आकर्षण और विदेश में फ्रांसीसी नागरिकों के मंत्री प्रतिनिधि ओलिवियर बेख्त के साथ बैठक की। दोनों ने भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की.उनके साथ शीर्ष 16 भारतीय सीईओ का प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

भारत में 11वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत में रक्षा, परामर्श, आईटीईएस, इंजीनियरिंग सेवाओं और भारी उद्योग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों फ्रांसीसी व्यवसाय हैं। अप्रैल 2000 और दिसंबर 2022 के बीच 10.5 बिलियन अमरीकी डालर के संचयी एफडीआई के साथ फ्रांस ही भारत में 11वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है।

यह कुल FDI (625.3 बिलियन अमरीकी डालर) का लगभग 1.7 प्रतिशत है जो भारत को इस अवधि के दौरान प्राप्त हुआ है। 2021-22 में भारत-फ्रांस द्विपक्षीय व्यापार 12.42 बिलियन अमरीकी डॉलर था. अप्रैल-जनवरी 2022-23 के दौरान, फ्रांस को भारत का निर्यात 6.5 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जबकि आयात 4.36 बिलियन अमरीकी डॉलर था।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

CBSE National Credit Framework पर वर्कशॉप आयोजित

मेरठ सहोदय स्कूल काम्प्लैक्स के तहत बुधवार मार्स रिसोर्ट...

आईपीएल ट्रॉफी के लिए कोहली का इंतज़ार और बढ़ा

किस्मत की बात है वरना एक ट्राफी के लिए...

मां के दूध का व्यवसायीकरण करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, FSSAI की चेतावनी

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने शुक्रवार...

दुनिया के सबसे झूठे प्रधानमंत्री का नाम नरेंद्र मोदी है: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज झारखण्ड के देवघर...