Petrol-Diesel Price Today: जानिए आज शनिवार को क्या है आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का भाव

बिज़नेसPetrol-Diesel Price Today: जानिए आज शनिवार को क्या है आपके शहर में...

Date:

मेरठ। अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट के बीच आज सोमवार को भी देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं। मेरठ में आज सोमवार को पेट्रोल का दाम 96.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.49 रुपये प्रति लीटर है।  वहीं देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर है। जबकि मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। पिछले करीब डेढ़ महीने से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी नहीं होने से आम लोगों को राहत मिल रही है। बता दें कि इस समय कच्‍चे तेल का भाव 111 डॉलर प्रति बैरल है। भारतीय तेल कंपनियों ने आज सोमवार को सुबह पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए।

Read also: Petrol Diesel Price Today: आसमान पर कच्चे तेल की कीमत, फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के भाव

देश के बाजार में आज तेल कंपनियों ने आज यानी 4 जुलाई सोमवा को पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया। मेरठ में पेट्रोल और डीजल अब भी उसी दाम पर मिल रहा है जिस दाम पर पिछले एक महीने से अधिक पर मिल रहा है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर बिक रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी प्रकार की कोई बढ़ोतरी नहीं होने से महंगाई से लोगों को राहत है। पेट्रोलियम कंपनियों ने इससे पहले इसी महीने की एक जुलाई यानी शुक्रवार से कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कमी की थी। हालांकि ये कमी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में नहीं की गई थी।

Read also: Petrol Diesel Shortage: प्रदेश में पेट्रोल डीजल की किल्लत मैदानों तक पहुंची, अल्मोडा में भी खत्म हुआ तेल

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के आधार पर तेल विपणन कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों को तय करती हैं। देश की प्रमुख तेल कंपनियां भारत पेट्रोलियम,इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह विभिन्न शहरों के पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने गत 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइड ड्यूटी कम कर दी थी। सरकार की ओर से पेट्रोल पर आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देश भर में पेट्रोल का दाम 9.50 रुपये और डीजल की कीमत सात रुपये प्रति लीटर तक सस्ती हुई थीं। तभी से देश भर में पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Sureshwari Devi Mandir – जहां चर्म रोग और कुष्ठ रोग का होता है निवारण

हरिद्वार - देवभूमि उत्तराखंड के प्रवेश द्वार कहे जाने...

Hindenburg effect: FPO को नाकाम बनाने की है यह साज़िश, अडानी ग्रुप की सफाई

अमरीकी रिसर्च कम्पनी हिंडनबर्ग की अडानी ग्रुप की कंनियों...

मां सरस्वती के सबसे सुदंर मंदिर, एक बार जरूर करे दर्शन!

लाइफस्टाइल डेस्क। आज बसंत पंचमी का त्योहार है, मां...

Tripura Election: भाजपा-कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

त्रिपुरा विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक दलों ने अपने...