depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

बजट ट्रिप के लिए ये उपाय आएंगे काम!

ट्रेवलबजट ट्रिप के लिए ये उपाय आएंगे काम!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। जब भी हम कोई ट्रिप की प्लानिंग करते है तो सबसे पहले बजट देखते है। लेकिन कभी – कभी जैसा हम सोचते है बजट उससे ऊपर चला जाता है। कभी इमरजेंसी हो जाती है या कही घूमने-फिरने में थोड़ा बहुत एक्स्ट्रा खर्च हो जाता है।

ऐसे में बजट तो खरब होता ही है लेकिन बेवजह अतिरक्त खर्च होने से मजा खराब भी हो जाता है। इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ उपाय लाए है, जो आपकी मदद कर सकते है।

1) आप चाहे 1 दिन के लिए घूमने जा रहे हों या 1 महीने के लिए, बजट पर ध्यान जरूर दे। लेकिन ऐसा नहीं है की आप जरूरी चीजों पर भी कटौती करे। खाने, रहने और किसी जगह घूमने में कटौती न करे बल्कि इससे अच्छा है की आप कोई अच्छी और सस्ती जगह देख ले। इससे आप यात्रा का मजा भी ले सकेंगे और ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे।

2) जब आप कहीं घूमने जाने की सोच रहे ही तब पहले डेस्टिनेशन और कितने दिन के लिए जाना है इसका एक प्लान तैयार कर ले। साथ ही उसी हिसाब से बजट बनाएं। जैसे आप शेयरिंग में गाड़ी या टैक्सी कर सकते हैं, बेवजह की खरीदारी न करे। इन सब चीजों से भी काफी पैसे बच सकते है। साथ ही अगर इमरजेंसी हो जाए तो फिर भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।

budget tips during trip

3) कभी – कभी टूर्स एन्ड ट्रैवल साइट्स या कम्पनीज पैकेज में ऑफर रखती है, ऐसे में आप इन ऑफर का भी फायदा उठा सकते है। ये ऑफर आपकी यात्रा का मजा दुगना कर सकते है।

4) आप जब भी कही जाए तो ये भी देख ले की सीनियर सिटिजंस, बच्चों, स्पेशली एबल्ड और महिलाओं के कोई सुविधाएँ है या नहीं, इससे पैसा बचाने और भी आसान हो जाता है। साथ ही किसी ख़ास अवसर पर जा रहे है तो म्यूजियम, बगीचा, ऐतिहासिक स्थल पर निशुल्क या डिस्काउंट के साथ ओपन किया जाता है, आप इसका फायदा भी ले सकते है।

5) अगर आपको कम पैसो में घूमने जाना है तो ऑफ़ सीजन का फायदा लें, जैसे केरल या गोवा में मानसून के महीने ऑफ़ सीजन होते हैं। ऐसे में आप यहां घूमने जा सकते है। इसके अलावा, ऑफ़ सीजन में घूमने के लिए ज्यादा पैसे खर्चा नहीं करने पड़ते।

(Image/Pixabay)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मालद्वीव में माइज़्ज़ु की पार्टी को मिला दो तिहाई बहुमत, भारत के लिए झटका

मालदीव में हुए चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की...

वैश्विक संकेतों से दिनभर रही सेंसेक्स-निफ़्टी में बढ़त

सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बाद भारतीय इक्विटी सूचकांक 22...

लगता है तानाशाह की कुर्सी डगमगा रही है, संपत्ति बेचने के बयान पर खड़गे का पलटवार

भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री...