depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Bima Sugam: खरीदें सस्ती पॉलिसी, दावा निपटान में भी आसानी, बीमा सुगम हर समस्या का समाधान

न्यूज़Bima Sugam: खरीदें सस्ती पॉलिसी, दावा निपटान में भी आसानी, बीमा सुगम...

Date:

Bima Sugam बीमा पॉलिसी की बिक्री और नवीनीकरण सहित कई सेवाओं के लिए वन-स्टॉप मंच के रूप में करेगा काम पोर्टल। एक अगस्त, 2023 को पोर्टल लॉन्च कर सकता है IRDAI।
भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) बीमा धारकों की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल ‘बीमा सुगम’ शुरू करने की तैयारी में है। बीमा सुगम पर तेजी से काम चल रहा है। बीमा पॉलिसी बिक्री और नवीनीकरण सहित कई सेवाओं के लिए वन-स्टॉप मंच के रूप में बीमा सुगम काम करेगा। बीमा सुगम की मदद से न सिर्फ कम प्रीमियम पर पॉलिसी खरीद सकेंगे बल्कि बीमा से संबंधित दावों का निपटान भी बीमा सुगम में आसान होगा।
इरडाई के चेयरमैन देबाशीष पांडा के मुताबिक बीमा सुगम से बीमा बिजनेस में UPI जैसी ही क्रांति आएगी। बीमा सुगम शॉपिंग मॉल की तरह काम करेगा। जहां पर बीमा से संबंधित सभी प्रकार जानकारी और सुविधाएं इसी प्लेटफार्म पर उपलब्ध होंगी। बीमा नियामक बीमा सुगम की शुरूआत 1 अगस्त, 2023 से करने पर विचार कर रहा है।

बीमा सुगम क्या है?

बीमा सुगम एक ई-कॉमर्स पोर्टल है। इसमें डायरेक्ट-टू-कस्टमर (D2C) पर बीमा कंपनियां अपनी पॉलिसी बेच सकेंगी। इस पर पॉलिसी खरीदने, नवीनीकरण कराने के अलावा दावा निपटान और एजेंट पोर्टेबिलिटी जैसी सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेगी। बीमा सुगम पर पॉलिसी खरीदने पर उसकी सॉफ्ट कॉपी electronic insurance account के माध्यम से कस्टमर तक पहुंचेगी। खास बात कि पॉलिसी से जुड़ीं सभी जानकारियां ऑनलाइन होने से दावा निपटान में सुधार होगा।

केवाईसी जरूरी, गोपनीय रहेगी जानकारी

बीमा सुगम का लाभ लेने के लिए केवाईसी जरूरी होगी। जैसे ही इस बीमा सुगम के मंच पर जाएंगे। आधार नंबर मांगा जाएगा। इसके जरिये केवाईसी की जाएगी। इसमें ग्राहकों की गोपनीयता का ध्यान रखा जाएगा। उनकी जानकारी गुप्त रखी जाएगी।
इन सुविधाओं से बीमा मंच बनेगा खास
बीमा लागत घटेगी:
बीमा ब्रोकर 30-40 प्रतिशत तक कमीशन लेते हैं। बीमा सुगम से पॉलिसी खरीदने पर ब्रोकर को 5-8 प्रतिशत कमीशन मिल सकेगा। इससे प्रीमियम राशि में गिरावट आएगी।
शिकायतों का जल्द निस्तारण: बीमा सुगम पर पॉलिसीधारकों के अलावा एजेंट, एग्रीगेटर और अन्य इंश्योरेंस बिचौलिए होंगे। इससे बीमा कंपनियां शिकायतों का समाधान जल्द ही कर पाएंगी।
एक क्लिक पर निपटान: पॉलिसी की जानकारियां ऑनलाइन होने से सिर्फ एक क्लिक पर दावे का निपटान होगा। किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बढ़त के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार

इक्विटी बेंचमार्क के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के एक...

हाईकोर्ट से निराश केजरीवाल पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

अपनी गिरफ़्तारी पर दिल्ली हाईकोर्ट से कोई राहत न...

किस शिखंडी ने बालियान के काफिले पर कराया हमला

किसी शिखंडी ने मुजफ्फरनगर से भारतीय जनता पार्टी के...