depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Bajaj Finserv “Savdhaan Rahein, Safe Rahein” कैंपेन का तीसरा संस्करण लॉन्‍च

प्रेस रिलीज़Bajaj Finserv “Savdhaan Rahein, Safe Rahein” कैंपेन का तीसरा संस्करण लॉन्‍च

Date:


Bajaj Finserv “Savdhaan Rahein, Safe Rahein” कैंपेन का तीसरा संस्करण लॉन्‍च

सामान्‍य बीमा में होने वाली धोखाधड़ी के बारे में उपभोक्‍ताओं को जागरुक करने के लिए कैंपेन लॉन्‍च

पुणे, 29 मार्च 2022 :  वित्तीय सेवा के क्षेत्र में आए दिन भोले-भाले लोगों के साथ धोखाधड़ी की खबरें आती रहती हैं, इसे देखते हुए भारत के सबसे बड़े वित्तीय सेवा प्रदाताओं में से एक, बजाज फिनसर्व लिमिटेड (Bajaj Finserv Limited) ने अपने डिजिटल कैंपेन “सावधान रहें, सेफ रहें” के तीसरे संस्‍करण की शुरुआत की है। इस कैंपेन का उद्देश्य उपभोक्ताओं को शिक्षित करना और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में तरह-तरह की धोखाधड़ी के प्रति आम जनता को जागरूक करना है। इस बार इस कैंपेन में सामान्य बीमा के क्षेत्र में होने वाली धोखाधड़ी से आम जनता को सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

इस प्रचार अभियान के तीसरे संस्करण में लोगों तक अपनी बात पहुँचाने के लिए एक मजेदार जिंगल की मदद ली गई है। इसमें इस कैंपेन के मुख्य नायक “गुप्ता जी” उपभोक्ताओं को याद दिलाते है कि जब भी उन्हें सामान्य बीमा से जुड़ी धोखाधड़ी की स्थिति का सामना करना पड़े तो वह “ना जी, ना जी, ना जी” के मंत्र का जाप करें। यह कैंपेन बजाज फिनसर्व लिमिटेड और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (बीएजीआईसी) के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव है।

इस कैंपेन में उपभोक्ताओं के याद रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं को उजागर किया गया है, जैसे कि –

1. हमेशा केवल आधिकारिक वेबसाइट्स से ही पॉलिसी संबंधी जानकारी का सत्यापन करें।

2. हमेशा कॉलर की सत्यता की जाँच करें और कभी भी आकर्षक ऑफर्स के लिए अपनी पॉलिसी को न छोड़ें।

3. कभी भी अनजान लोगों की ओर से दिए जाने वाले अविश्वसनीय बोनस, इंसेंटिव और दूसरे लाभ के बहकावे में नही आएँ।

4. एजेंसी या एजेंट को अपने बीमा का प्रीमियम कभी भी नकद अदा नहीं करें।

5. कम प्रीमियम रेट के लालच में कभी नही पड़ें।

6. बैंक क्लेम के फॉर्म पर कभी हस्ताक्षर नही करें, या एजेंट को पॉलिसी का फॉर्म भरने की इजाजत नही दें।

 7. कभी भी जल्दबाजी और बहुत ही कम समय के लिए दिए जाने वाले ऑफर के लालच में न पड़ें।

उपभोक्ताओं को जागरूक करने के अलावा बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी (बीएजीआईसी) ने सुरक्षा संबंधी कुछ टिप्स और दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिससे रुपये-पैसे से संबंधित धोखाधड़ी की किसी स्थिति में सुरक्षित रहा जा सके।

धोखेबाजों से बचने के लिए सुरक्षा के अतिरिक्त सुझाव 

1. पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और पॉलिसी का नंबर किसी भी तीसरे पक्ष या अनजान आदमी से शेयर न करें। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के कर्मचारी कभी भी उपभोक्ताओं से अपने मूल दस्तावेजों को जमा करने के लिए नहीं कहते।

2. सादे चेक पर कभी भी हस्ताक्षर नहीं करें।

3. कभी भी अपने गोपनीय पर्सनल, पॉलिसी के डिटेल और ओटीपी किसी अनजान सूत्र या कॉलर को नहीं बताएं।

4. अपने अकाउंट का लॉग-इन आईडी या पासवर्ड किसी इंश्योरेंस एजेंट को नहीं बताएँ।  
5. कभी भी आकर्षक ऑफर के लालच में नहीं पड़ें, जिसमें ज्यादा बड़े बोनस या इंसेटिव का वादा किया गया हो या आपको इतना ज्यादा लाभ दिया जा रहा हो, जिसका आपको खुद भी विश्वास न हो।

6. अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित किसी भी जानकारी की पुष्टि के लिए इंश्योरेंस कंपनी से सीधे संपर्क करें। आप इसके लिए ई-मेल भी कर सकते हैं या कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। आप इंश्योरेंस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी तथ्यपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

 7. अपनी ओर से अदा किए गए हर प्रीमियम की वैध रसीद देने का अनुरोध करें।

8. क्यूआरकोड : इन दिनों इंश्योरेंस पॉलिसी क्यूआर कोड के साथ आती है। इन क्यूआर कोड की मदद से कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी की सत्यता की जाँच कर सकता है।

9. दस्तावेज की सत्यता और पॉलिसी कवरेज से संबंधित डिटेल को चेक करने के लिए हमेशा इंश्योरेंस पॉलिसी को सावधानीपूर्वक पढ़ लें।

10. फॉर्म भरने से पहले पॉलिसी की डिटेल को हमेशा सत्यापित करें। कभी भी अधूरे भरे हुए फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर नहीं करें।

 11. जाली पॉलिसी बेचने वालों के जाल में फँसने से बचने के लिए अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी सीधे कंपनी या इसके लिए अधिकृत एजेंट से ही खरीदिए।

12. अपने प्रीमियम हमेशा ऑनलाइन विधि से, चेक से या क्रेडिट कार्ड से अदा करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी में ही जमा किया गया है।

साधारण बीमा से संबंधित किसी भी धोखाधड़ी के लिए बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी के उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतों के निपटारे के लिए ई-मेल और हेल्पलाइन जैसे टचपॉइंट्स से संपर्क करना चाहिए।

ईमेल आईडी : [email protected] 
हेल्पलाइन नंबर : 020- 6728 4477

बीएजीआईसी की पॉलिसी का विवरण : https://general.bajajallianz.com/MotorInsurance/Policy_Tracker/SearchResult.do

बजाज  फिनसर्व (Bajaj Finserv) का “सावधान रहें, सेफ रहें धोखाधड़ी के तमाम तरीकों की जानकारी उपभोक्ताओं को देने के लिए जागरूकता संबंधी एक पहल है। धोखेबाज लोन फ्रॉड, पेमेंट फ्रॉड, इंश्योरेंस फ्रॉड, ओटीपी फ्रॉड, केवाईसी फ्रॉड, फिशिंग और विशिंग जैसे साइबर फ्रॉड का सहारा लेकर उपभोक्ताओं को ठगते हैं। कंपनी उपभोक्ताओं को हर समय सावधान रहने की चेतावनी देती रहती है, जिससे कि ग्राहकों की जानकारी, उनका पैसा और उनकी इंश्योंरस पॉलिसी सुरक्षित रहें। वर्ष 2020 में लॉन्च किए गए इस कैंपेन के पहले संस्करण में ऑनलाइन लोन देने का लालच देकर धोखाधड़ी के तरीके बताए गए थे। इसके बाद लाइफ इंश्योंरेंस से संबंधित पॉलिसी के धोखाधड़ी के उदाहरणों को उजागर करके उपभोक्ताओं को जागरूक किया गया। अब कंपनी ने सामान्य बीमा में धोखाधड़ी से बचने और सुरक्षित रहने के उपाय बताए हैं। 

वित्तीय धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के विषय में अधिक जानकारी के लिए https://www.bajajfinserv.in/insights/fraud-awareness पर हमारे ब्लॉग्स पढ़ें या आधिकारिक सोशल मीडिया पेज को फॉलो करें। इससे उपभोक्ता सुरक्षा के तमाम उपाय जानने के लिए आपको कंपनी की ओर से लेटेस्ट अपडेट्स मिलते रहेंगे और आप कंपनी से जुड़े रहेंगे। 

The post Bajaj Finserv “Savdhaan Rahein, Safe Rahein” कैंपेन का तीसरा संस्करण लॉन्‍च appeared first on बिज़नेस बाईट्स.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भारी गिरावट से उबरा बाजार, सेंसेक्स 426 अंक गिरकर बंद

10 जुलाई को भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी...

असम पहुंचे राहुल गाँधी, मणिपुर हिंसा के शरणार्थियों से की मुलाकात

लोकसभा में विपक्ष के नेता और रायबरेली से संसद...

भारत में शोकेस हुए Xiaomi की इलेक्ट्रिक कार SU7

चीन की दिग्गज टेक कंपनी Xiaomi ने भारत में...

चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया!

अब ये बात धीरे धीरे स्पष्ट होती जा रही...