depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

आवाज़ के जादूगर अमीन सयानी ने दुनिया से ली अलविदा

एंटरटेनमेंटआवाज़ के जादूगर अमीन सयानी ने दुनिया से ली अलविदा

Date:

आवाज़ की दुनिया के जादूगर मशहूर रेडियो प्रोग्रामर अमीन सयानी का 91 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनका निधन मंगलवार की रात को हुआ था लेकिन ये खबर लोगों को आज पता चली. बिनाका गीतमाला फेम अमीन सयानी की मौत की खबर सुनकर पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गयी। उनकी आवाज़ के दीवाने करोड़ों में थे। अपनी आवाज़ के दम पर अमीन सयानी ने जो सम्मान अर्जित किया, जो नाम कमाया जो इज़्ज़त हासिल की वो बड़े बड़े कलाकारों को जल्द नसीब नहीं होती।

उनकी बेटी राजिल सायानी के मुताबिक अमीन सयानी को मंगलवार की रात दिल का दौरा पड़ा था, उन्हें तुरंत मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल ले जाया गया लेकिन पता चला कि अस्पताल पहुँचने से पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी। उनका अंतिम संस्कार 22 जनवरी को किया जाएगा। एक रेडियो प्रस्तोता के रूप में अमीन सयानी की ख्याति देश में ही नहीं दुनिया भर में थी. उनका भाइयों और बहनों कहने का अंदाज़ मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता था. उनकी पहचान बिनाका गीतमाला से बनी थी, रेडियो सीलोन से प्रसारित होने वाला ये कार्यक्रम अपने समय का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम हुआ करता था जिसका हमेशा लोगों को इंतज़ार रहता था. बाद में ये लोकप्रिय कार्यक्रम आकाशवाणी के विविध भारती से प्रसारित होने लगा था.

1961 से अपना कैरियर शुरू करने वाले अमीन सायानी ने अपने दौर में 54,000 से ज़्यादा रेडियो शोज़ को अपनी आवाज़ दी. एस कुमार्स का फिल्मी मुकदमा, संगीत के सितारों की महफिल, फिल्मी मुलाकात, बॉर्नविटा क्विज कॉन्टेस्ट, सैरिडों के साथी, शालीमार सुपरलैक जोड़ी, मराठा दरबार जैसे शो में अपनी आवाज़ का जलवा बिखेरा। अंतरराष्ट्रीय शो में मिनी म्यूजिक फॉर मिलियंस, इंसर्शन ऑफ फिल्मस्टार इंटरव्यू, गीतमाला की यादें, वीटी का हंगामा, ये भी चंगा वो भी खूब, हंगामा और संगीत पहेली जैसे कुछ नाम शामिल हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

आईपीएल ट्रॉफी के लिए कोहली का इंतज़ार और बढ़ा

किस्मत की बात है वरना एक ट्राफी के लिए...

लगातार तीसरी बार कांग्रेस को रिजेक्ट करने जा रहा है देश: मण्डी में मोदी

प्रधानमंत्री मोदी आज हिमाचल प्रदेश की मण्डी सीट से...

इंडी गठबंधन वालों के स्विस बैंक में अकाउंट: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में पूर्वी चम्पारण में...

कोलकाता में अधीर रंजन के समर्थकों ने खड़गे के पोस्टर स्याही पोती

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का महाराष्ट्र की एक प्रेस...