depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

फेलिंग सॉल्यूशन और फेहलिंग अभिकर्मक किसे कहते हैं

लाइफस्टाइलफेलिंग सॉल्यूशन और फेहलिंग अभिकर्मक किसे कहते हैं

Date:

Fehling abhikarmak kise Kahate Hain: नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? आशा करता हूं कि आप सभी ठीक ही होंगे। आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। दोस्तों, आपने केमिस्ट्री की क्लास में तो फेहलिंग अभिकर्मक शब्द का नाम अवश्य सुना होगा, मगर क्या आपको मालूम है कि Fehling abhikarmak kise Kahate Hain और यह क्या है? अगर आपका जवाब ना है, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें, क्योंकि हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए इस लेख को बिना देरी किए शुरू करते हैं।

Also Read: भारत की आजादी के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन थे?

फेहलिंग अभिकर्मक किसे कहते हैं? | Fehling abhikarmak kise Kahate Hain

कॉपर सल्फेट, पोटेशियम टार्ट्रेट, और सोडियम के क्षारिक घोल को फेहलिंग अभिकर्मक कहा जाता है। आमतौर पर फेहलिंग अभिकर्मक में दो विलियन शामिल होते हैं, जिसमें से एक A फेहलिंग विलियन और दूसरा B फेहलिंग विलियन होता है। फेहलिंग बिलियन A में कॉपर सल्फेट होता है और फेहलिंग विलियन B में सोडियम पोटेशियम टार्ट्रेट होता है। परीक्षण से पहले दोनों विलयनों को समान मात्रा में मिलाया जाता है। एल्डिहाइड को फिलिंग विलियन के साथ गरम करने पर लाल-भूरा अवक्षेप प्राप्त होता है। एल्डिहाइड, संगत कर्बोकिसलेट त्रिणायना में आक्सीकृत हो जाते हैं। एरोमेटिक एल्डिहाइड इस परीक्षण की प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं और कुछ इस प्रकार से फेहलिंग अभिकर्मक पूरा हो जाता है।

फेहलिंग सॉल्यूशन क्या है? | What is Fehling solution?

फेहलिंग सॉल्यूशन, एक एलीफैटिक एल्डिहाइड का एक कम करने वाला एजेंट है। इसके पानी के घोल में कॉपर सल्फेट, सोडियम पोटेशियम टार्ट्रेट और रोशेली नमक  (रंगहीन) के क्षारीय घोल का मिश्रण होता है। इन दोनों का अभिक्रिया करने पर फेलिंग A (कॉपर सल्फेट का पानी का घोल) और फेलिंग B (सोडियम पोटेशियम टार्ट्रेट का क्षारीय घोल) उत्पन्न होता है। इन दोनों में मिश्रण की मात्रा पूरे तरह से समान होती है। फेहलिंग विलयन का रंग गहरा और गाढ़ा नीला होता है।

जब फेहलिंग के मिश्रित घोल को एलीफैटिक एल्डिहाइड में मिलाया जाता है, तो एल्डिहाइड फेहलिंग घोल को पूरी तरह से कम करके cu2o यानी कप्रस ऑक्साइड का लाल अवक्षेप बनाता है।

इन सभी प्रक्रियाओं के बाद यह एक कार्बोक्सिलिक नमक एसिड बनाता है। इस विधि का इस्तेमाल करके कोई भी स्निग्ध को अलग कर सकता है एल्डिहाइड समूह से।

फेहलिंग सॉल्यूशन एरोमैटिक अल्कोहल या कीटोन्स को कम नहीं कर पाता है। कुछ इस प्रकार से ही फेहलिंग सॉल्यूशन काम करता है।

क्या होता है जब प्रहार एसीटैल्डिहाइड फाहलिंग के घोल के साथ प्रतिक्रिया करता है? | What happens when acetaldehyde reacts with Fehling’s solution?

जब ऐसीटैल्डिहाइड को फेहलिंग विलयन के साथ मिलाकर गरम किया जाता है, तो निम्नलिखित रंग का अवक्षेप प्राप्त होता है, और यह कुछ इस प्रकार से अभिक्रिया करता है।

कौन सा अम्ल फेहलिंग विलयन को अपचयित करता है? | Which acid reduces Fehling’s solution?

यह रजत लवणों को रजत में, फेहलिंग विलयन को अच्छे तरह से लाल क्यूप्रस ऑक्साइड में तथा मरक्यूरिक क्लोराइड को मर्करी में अपचयित कर देता है। और यही अम्ल है जो फेहलिंग विलयन को अपचयित करता है।

टॉलेन अभिकर्मक क्या है? | What is Tollen reagent?

टॉलेन अभिकर्मक, तकरीबन 10% सिल्वर नाइट्रेट विलयन में सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) विलयन मिलाने पर एक भूरा रंग का अवक्षेप उत्पन्न होता है। जब इसे NH OH की नियॉन मात्रा में घोला जाता है तो एक पारदर्शी घोल बनता है। इसे अमोनिकल सिल्वर नाइट्रेट या टॉलेन अभिकर्मक कहते हैं।

अभिकर्मक क्या है? | What is a reagent?

अभिकर्मक सामान्यतः एक यौगिक या मिश्रण होता है जो किसी रासायनिक प्रतिक्रिया या परीक्षण को संभव बनाने के लिए एक प्रणाली में मिलाया जाता है। इसके बिना, कोई प्रतिक्रिया संभव नहीं होती। अभिकर्मक का उपयोग किसी विशेष रासायनिक पदार्थ की मौजूदगी का पता लगाने के लिए किया जा सकता है और इसके बाद पता चलता है कि जब दो चीजों को मिलाया जाता है, तब क्या होता है।

निष्कर्ष | Conclusion 

दोस्तों, मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख Fehling abhikarmak kise Kahate Hain पसंद आया होगा और आपको फेहलिंग अभिकर्मक से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। हमने इस लेख में सरल भाषा का उपयोग करके आपको इस विषय में समझाया है। अगर आपके पास कोई सवाल है तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में संपर्क करें। धन्यवाद।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

जोमैटो संग अब लीजिये पार्टी का आनंद, एकसाथ 50 लोगों का खाना

फूड डिलीवरी कंपनी Zomato की ओर से मंगलवार को...

बसपा की चौथी लिस्ट जारी, आज़मगढ़ से भीम राजभर का नाम

बहुजन समाज पार्टी ने आज उम्मीदवारों की जो चौथी...

इज़राइल-ईरान तनाव ने बढ़ाई शेयर बाजार की टेंशन, भारी बिकवाली

सोमवार को व्यापक बिकवाली के कारण भारतीय इक्विटी सूचकांकों...

कंगना के सामने कांग्रेस ने विक्रमादित्य को उतारा

लोकसभा चुनाव के लिए 16 सीटों पर कांग्रेस आज...