depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

मेकअप से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचे

लाइफस्टाइलमेकअप से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचे

Date:

खूबसूरत और जवां दिखने के लिए सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी है, लेकिन इसमें एक और चीज की बड़ी भूमिका होती है और वह है मेकअप। फिल्मों में एक्टर और एक्ट्रेस को मेकअप के जरिए ही जवान या बूढ़ा लुक दिया जाता है, इसलिए अगर आप बुढ़ापे में भी जवान दिखना चाहते हैं तो मेकअप की कुछ बारीकियों को जानना बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ मेकअप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, मेकअप प्रोडक्ट्स को बनाने में हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनके गलत इस्तेमाल से मुंहासे, रूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा जैसी कई समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। तो आज हम आपको मेकअप से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं –

गंदे मेकअप ब्रश का उपयोग करना

मेकअप के बाद हमेशा ब्रश और स्पंज को अच्छी तरह से साफ करें, क्योंकि ये त्वचा संबंधी कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं। अगर आप मेकअप के बाद ब्रश और स्पंज को ऐसे ही छोड़ देते हैं तो प्रोडक्ट लगने से कीटाणु पनपने लगते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं तक पहुंच जाते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसलिए जब भी आप इनका इस्तेमाल करे तो उसके बाद इनको अच्छे से धुल दे ।

बेस ठीक से ब्लेंड नहीं हो रहा है

बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां पड़ना आम बात है इसलिए इसे छिपाने के लिए बेस लगाते समय इसे अच्छे से ब्लेंड कर लें। ऐसा न करने पर झुर्रियों के कारण मेकअप की रेखाएं बन जाती हैं। वहीं, अगर बेस अच्छे से ब्लेंड न हो तो मेकअप चेहरे पर एक जगह जमा हो जाता है।

अधिक उत्पाद का उपयोग करें

बढ़ती उम्र में चेहरे पर बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए। अगर आप चेहरे पर ज्यादा प्रोडक्ट या क्रीम आदि का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी परतें चेहरे पर बन जाती हैं और कोई भी यह देखकर बता सकता है कि आपने कितना मेकअप लगाया है।

त्वचा को मॉइस्चराइज़ न करना

किसी भी मेकअप को लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है। इससे त्वचा हाइड्रेट होती है और मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। मॉइस्चराइजिंग से त्वचा पर एक परत बन जाती है, जिससे मेकअप प्रोडक्ट त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन अगर आप मेकअप लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करते हैं, तो इससे मुंहासे, रूखापन और त्वचा खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मेकअप नहीं हटाना

मेकअप हटाने के लिए हम सीधे फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे मेकअप प्रोडक्ट त्वचा से पूरी तरह नहीं हटता, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। मेकअप हटाने के लिए हमेशा मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप ऑयली मॉइस्चराइजर लगाकर भी मेकअप हटा सकती हैं। हां, मेकअप हटाने के बाद चेहरा धोना बेहतर है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

छठा चरण: पहले दो घंटे में 16.54 प्रतिशत मतदान

आज लोकसभा चुनाव के 6ठे चरण का मतदान हो...

मां के दूध का व्यवसायीकरण करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, FSSAI की चेतावनी

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने शुक्रवार...

आईपीएल ट्रॉफी के लिए कोहली का इंतज़ार और बढ़ा

किस्मत की बात है वरना एक ट्राफी के लिए...

City Vocational Public School में मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान

मेरठ कैंट स्थित City Vocational Public School में मंगलवार...