depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET
Home हेल्थ आलू के परांठे: देसी खाना जो जीत लेगा सबका दिल!

आलू के परांठे: देसी खाना जो जीत लेगा सबका दिल!

0
51
Aloo ke parathe
Aloo ke parathe

Aloo ke parathe: आलू पराठा एक स्वादिष्ट भोजन है जिसे उत्तर भारत और पंजाब में लोग नाश्ते या रात के खाने में खाते हैं। लेकिन पूरे भारत में बच्चों से लेकर दादा-दादी तक लोग इसका आनंद लेते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि इसे बनाना कठिन है, लेकिन वास्तव में, आप इसे हर भारतीय रसोई में पाए जाने वाली सामग्री का उपयोग करके घर पर आसानी से बना सकते हैं। बस रेसिपी का चरण दर चरण पालन करें और आप इसे एक पेशेवर की तरह बनाने में सक्षम होंगे।

Also Read: shimla mirch ki sabji

आलू के परांठे | Aloo ke parathe

  • सब कुछ तैयार होने में लगभग 15 मिनट का समय लगेगा।
  • खाना पकने में 25 मिनट का समय लगेगा।
  • 6 लोगों के लिए 6 परांठे

सामग्री | Ingredients 

  1. 2 कप गेहूं का आटा
  2. 2 आलू, उबले हुए
  3. 4 चम्मच हरा धनिया
  4. 1 चम्मच नींबू 
  5. 1 चम्मच चीनी
  6. 2 हरी मिर्च
  7. 1 चम्मच गरम मसाला 
  8. 1 चम्मच लाल मिर्च 
  9. 1 चम्मच अदरक
  10. मक्खन
  11. 2 चम्मच तेल
  12. स्वादानुसार नमक और
  13. पानी

आलू के परांठे बनाने की विधि | Aloo ke parathe Recipe 

सबसे पहले हमें आटा बनाना होगा। हम एक पैन में 1 कप गेहूं का आटा, 1 चम्मच तेल और थोड़ा नमक एक साथ मिलाते हैं। फिर, हम धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हैं और इसे तब तक मिलाते हैं जब तक कि आटा नरम न हो जाए, जैसा कि हम चपाती बनाने के लिए उपयोग करते हैं। इसके बाद आटे पर आधा चम्मच तेल डाल कर उसे गूंथ कर चिकना कर लीजिये। हम इसे किसी कपड़े या प्लेट से ढक देते हैं और लगभग 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देते हैं।

चरण 1 

अब उबले हुए आलू को एक बाउल में डालें और अच्छे से मैश कर लें। सुनिश्चित करें कि आलू के कोई छोटे टुकड़े न बचे हों। फिर, इसमें कुछ कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, कसा हुआ अदरक, गरम मसाला पाउडर, चीनी, नींबू का रस और नमक डालें। सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिला लीजिये।

चरण 2

मसाले को 6 बराबर टुकड़ों में बांट लीजिए और गोल आकार में बेल दे। तैयार आटे को 6 बराबर भागों में बांट लीजिए और उनके भी गोल आकार बना लीजिए।

चरण 3 

थोड़ा सा आटा लेकर एक प्लेट में रख लीजिए। फिर एक लोई लें और उसे आटे में लपेट लें ताकि वह बेलन पर चिपके नहीं। लोई को एक समतल बोर्ड (चकले) पर रखें और इसे लगभग 4-5 इंच व्यास के गोलाकार आकार में बेल लें। इसके बीच में थोड़ा सा मसाला डाल दीजिए।

चरण 4 

बेले हुए आटे को चारों ओर से उठाकर और किनारों को एक साथ दबाकर गोला आकार दें और फिर गोल आकार में बेल दे।

चरण 5 

इसे चकले पर रखें और धीरे से दबाये। ऊपर से थोड़ा सा सूखा आटा डाल दीजिये।

चरण 6

इसको लगभग 6-7 इंच व्यास के गोल आकार में चपटे ब्रेड की तरह बेल लीजिये। लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा पतला न करें।

चरण 7 

एक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करे। परांठे को तवे पर डाले और पकने दे। जब उपरी सतह पर छोटे बुलबुले दिखने लगे तो इसे पलटे और आंच कम कर देते हैं।

चरण 8

थोड़ा सा तेल लें और इसे परांठे के किनारे पर फैलाने के लिए चम्मच का उपयोग करें। फिर, इसे लगभग 30 से 40 सेकंड के लिए सेंकने दे।

चरण 9

परांठे को पलट दीजिए और किनारे पर थोड़ा सा तेल डाल दीजिए। इसे चम्मच से दबाएं और मध्यम आंच पर 30-40 सेकेंड तक पकाएं। परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेकते रहें। 

चरण 10

आलू परांठे को प्लेट में रखिये और ऊपर से मक्खन लगा दीजिये। बाकी पराठों के साथ भी ऐसा ही करें। इन्हें टमाटर का रायता और अचार के साथ परोसें।

युक्तियाँ | Tips 

  • परांठे को बेलने में आसानी के लिए आपको नरम आटा गूंथना होगा। आटे को बाहर से मुलायम बनाने के लिए आप पानी की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करे कि परांठा बेलते समय आलू बाहर न गिरे, उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मसल लें ताकि कोई बड़ा टुकड़ा न बचे।
  • अगर आप बच्चों के लिए परांठे बना रहे हैं तो उसमें हरी मिर्च न डालें.
  • आलू के परांठे को और भी मसालेदार बनाने के लिए, आप इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां और अदरक और लहसुन का मिश्रण मिला सकते हैं।
  • जब आप पैन में पराठे पका रहे हों, तो आपको अपने पैन के प्रकार के आधार पर आंच को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। यदि पैन भारी है, तो आपको गैस की आंच तेज कर देनी चाहिए। लेकिन अगर पैन पतला है तो आपको आंच धीमी कर देनी चाहिए।

स्वाद | Taste: नमकीन

परोसना | To serve: आलू पराठा एक स्वादिष्ट भोजन है जिसे आप दोपहर के भोजन या रात के खाने में खा सकते हैं। पुदीने की चटनी और दही या टमाटर रायता के साथ इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है। आप इसे नाश्ते में अचार और चाय के साथ भी खा सकते हैं। अगर आप इसे स्कूल ले जाना चाहते हैं तो आप इसे एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर अपने लंचबॉक्स में रख सकते हैं।