depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

हरियाली के बीच Alappuzha में बिताए आनंद के पल!

ट्रेवलहरियाली के बीच Alappuzha में बिताए आनंद के पल!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। ‘गॉड्स ओन कंट्री’ केरल की खूबसूरती से सब वाकिफ है, चारों तरफ हरे रंग की चादर पानी में तैरती नावें और क्रूज़, सब कुछ आनंददायक होता है। वैसे तो केरल में कई खूबसूरत जगहे है लेकिन उनमे से अलाप्पुझा एक ऐसा पर्यटन स्थल है , जो की केरल राज्य की खूबसूरती बढ़ाता है। आज हम इसी खूबसूरत पर्यटन स्थल के बारे में बात करेंगे।

अलाप्पुझा अपनी हरियाली और बैकवाटर्स के लिए फेमस है, यहां नौका दौड़ प्रतियोगिता यानी बोट रेस खूब चर्चा में रहती है। नाव करीब 100 फ़ीट लम्बी होती है और नावें एक साथ पुन्नमडा लेक में रेस लगाती हैं। अगर आपको इसका आंनद लेना है तो केरला टूरिज्म की साइट इसकी लेटेस्ट अपडेट्स आसानी से मिल जाएगी।

अलाप्पुझा का बैक वॉटर अपनी झीलों के लिए फेमस है, यहां छोटे छोटे गाँव भी आप घूम सजाते है। साथ ही स्थानीय खान-पान, पहनावे और दूर दूर तक फैले खेतों के नजारे देख सकते है। यहां आपको नारियल से लदे पेड़, मसालों की सुगंध और लोककला के मनमोहक दृश्य दिख सकते है।

Alappuzha kerala Tourism

आप यहां क्रूज या हाउसबोट का भी मजा ले सकते है। बता दे, ये लकड़ी, नारियल के जूट, बांस और अन्य प्राकृतिक साधनों की कारीगरी से बनाया जाता है और बोट को बनाने में लगभग 2 करोड़ रूपये तक का खर्च होता है। साथ ही हर 6 महीने में इसके मेंटेनेंस पर लगभग 3 लाख रूपये लग जाते है।

हाउसबोट बुक करना चाहते है तो आप ऑनलाइन साइट से बुकिंग कर सकते है या डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काउन्सिल (डीटीपीसी) के अलप्पुझा स्थित प्री पेड काउंटर से भी बुक कर सकते है।

इसके अलावा, आप मंदिर, चर्च आदि की वास्तुकला भी देख सकते है। साथ ही कई खूबसूरत बीच हैं जहाँ बेहतरीन गार्डन है वहां भी घूम सकते है। चाहे तो नारियल के जूट और खोल के बने आर्ट पीसेस भी खरीद सकते हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

NBFC को RBI की वार्निंग, असुरक्षित ऋण और पूंजी बाजार वित्तपोषण पर अत्यधिक निर्भरता खतरनाक

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने...

कोलकाता में अधीर रंजन के समर्थकों ने खड़गे के पोस्टर स्याही पोती

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का महाराष्ट्र की एक प्रेस...

फूलपुर-प्रयागराज में राहुल और अखिलेश को सुनने के लिए बेकाबू हुए लोग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी...

विभव को गिरफ़्तारी को AAP ने बनाया राजनीतिक मुद्दा, कल होगा भाजपा हेडक्वार्टर का घेराव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...