depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

AIIMS Hacking: सात दिनों से हैक है एम्स का सर्वर, अभी तक नहीं निकला कोई हल

हेल्थAIIMS Hacking: सात दिनों से हैक है एम्स का सर्वर, अभी तक...

Date:

दिल्ली एम्स के सर्वर को हैक हुए सात दिन हो चुके हैं लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया है, हैकर्स एम्स प्रशासन से 200 करोड़ की मांग कर रहे हैं और वो भी क्रिप्टो करेंसी के रूप में, हालाँकि पुलिस ऐसी किसी भी मांग से इंकार कर रही है. वहीँ एम्स सर्वर को बहाल करने की कोशिश कर रही है। फिलहाल अभी मैन्युअल मोड पर काम चल रहा है लेकिन मरीज़ों को बड़ी परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है.

अस्पताल में फैली है अव्यवस्था

सर्वर हैक होने से ऑनलाइन सभी सेवाएं बंद हैं, ऐसे में मरीज़ों का अपॉइंटमेंट भी ऑनलाइन नहीं हो पा रहा, जिसकी वजह से अस्पताल में भीड़ भी बढ़ गयी है ऐसे में उन्हें मैन्युअली हैंडल करने में बड़ी मुश्किल आ रही है जिससे अस्पताल में काफी अर्थव्यवस्था की स्थिति है. अस्पताल ने सोमवार को डेटा बहाली और सर्वर की क्लीनिंग का काम प्रगति पर होने की बात कही है, जानकारी के मुताबिक डेटा की मात्रा और अस्पताल सेवाओं के लिए सर्वरों की संख्या ज़्यादा होने की वजह से कुछ समय लग रहा है।

बढ़ाई जा रही साइबर सुरक्षा

एम्स द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। अस्पताल में OPD, मरीज़ों और पैथलॉजीज़ सहित सभी अस्पताल सर्विसेज मैनुअल मोड पर चल रही हैं।” वहीँ राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अधिकारी भी एम्स का दौरा कर निरीक्षण कर चुके हैं और मामले पर गंभीरता से काम कर रहे हैं। AIIMS के मुताबिक डिजिटल सेवाओं को बहाल करने के लिए भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In ) और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) से हेल्प मांगी जा रही है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भाजपा की 12 वीं लिस्ट जारी, यूपी से दो सांसदों का कटा टिकट

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की 12वीं...

सपा का विजन डॉक्यूमेंट जारी, आटा भी मिलेगा और डाटा भी

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज...

चार साल में पहली बार घटी यूनिकॉर्न की संख्या

पिछले चार साल में पहली बार देश में यूनिकॉर्न...

बंगलुरु में रनों की बारिश, टूट गए कई रिकॉर्ड, SRH की जीत

चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टैडियम में आज रनों की बरसात ने...