depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

आखिर क्यों कटा हुआ है हर कम्पनी के सिम कार्ड का कोना

टेक्नोलॉजीआखिर क्यों कटा हुआ है हर कम्पनी के सिम कार्ड का कोना

Date:

तकनीकी: आज के समय मे स्मार्टफोन हर किसी के पास मौजूद हैं और उसमें हर कोई सिम कार्ड डालता है लेकिन हमने अक्सर देखा है कि हम किसी भी कम्पनी का सिम कार्ड खरीद ले उसका एक कोना कटा ही रहता है। हम कई बार इस सवाल को सुलझाने की कोशिश करते हैं कि आखिर ऐसा क्यों है कि हर कम्पनी अपने सिम कार्ड का कोना काट देती है लेकिन हम इसे सुलझा नहीं पाते लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आखिरी वह कौन सी मुख्य वजह है कि हर कम्पनी अपने सिम कार्ड का एक कोना काट देती है। 

जाने सिम कार्ड का कोना कटे होने का कारण:-

अगर हम उस समय की बात करें जब सिम।कार्ड बनाया गया था तब सिम कार्ड का कोना कटा नहीं होता था यह सामान्य और बराबर साइज का रहता था लेकिन कुछ समय बाद जब इसे मोबाइल में डालने के लिए लोगो को दिया गया तो उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ा। वही उन्हें यह भी नहीं समझ आया कि आखिर सिम कार्ड किधर से मोबाइल में डाला जाए की वह सही से स्पोर्ट करे। 
लोगो की इस समस्या का हल निकालने के लिए टेलीकॉम कंपनियों ने सिम कार्ड के डिजाइन में परिवर्तन किया और उन्होंने सिम कार्ड पर एक छोटा सा कट लगा दिया। इस कट के साथ जब सिम कार्ड मार्केट में लॉन्च हुआ तो वह लोगों के लिए सरल हो गया उन्हें मोबाइल में सिम लगाने से लेकर उसे इंस्टाल करने में होनी वाली समस्या से निजात मिल गया। जिसके बाद हर कम्पनी ने अपने सिम कार्ड में कट का निशान लगाना आरम्भ कर दिया।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बजट से पहले शेयर बाजार में उतार चढ़ाव

गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला,...

नई ऊंचाइयां छूकर शेयर बाजार सपाट बंद

भारतीय बाजार ने लगातार तीसरे सत्र में बढ़त का...

जापान के सॉफ्टबैंक ने पेटीएम तोड़ा नाता, बेच दी पूरी हिस्सेदारी

जापान के सॉफ्टबैंक ने पेटीएम की मूल इकाई वन97...

नया टी 20 कप्तान कौन? गौती लेंगे फैसला

रोहित शर्मा ने टी 20 क्रिकेट से संन्यास ले...