depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET
Home फीचर्ड ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड का अनुरोध स्वीकारने से पहले जान लीजिये कुछ बातें

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड का अनुरोध स्वीकारने से पहले जान लीजिये कुछ बातें

0
37
credit card

आज कल क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ता जा रहा है, डेबिट कार्ड देने में भले ही आनाकानी करें लेकिन आपका अगर बैंक अकॉउंट है और आप थोड़ा बहुत ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो फिर आपको रोज़ाना ही फोन आते होंगे और कॉल करने वाला आपको क्रेडिट कार्ड का ऑफर करता होगा। जिनके पास पहले से क्रेडिट कार्ड है उन्हें बैंक से आपके उपलब्ध क्रेडिट कार्ड पर ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड हासिल करने अनुरोध आता होगा। बैंक ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के ढेर सारे फायदे फायदे भी गिनवाता होगा। तो अगर आप ऐसे अनुरोधों से प्रभावित है और ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड लेने की तैयारी कर रहे हैं तो पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे में ज़रूर जान लें।

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए क्रेडिट इतिहास बनाने में मदद करता है जो क्रेडिट के मामले में नए हैं या जिनकी वित्तीय साधनों तक पहुँच सीमित है।
बता दें कि जब आप ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो कुछ क्रेडिट कार्ड आपको अतिरिक्त लाभ देते हैं। ऐड-ऑन कार्ड अक्सर प्राइमरी कार्ड के जैसे लाभ और रिवॉर्ड पॉइंट के साथ आते हैं जिससे परिवार के सदस्यों को कैशबैक और छूट जैसे लाभ मिलते हैं।

इस बात को ज़रूर ध्यान में रखिये कि ऐड-ऑन कार्ड पर सभी चार्जेज के लिए प्राइमरी कार्डहोल्डर ही जिम्मेदार है। देर से भुगतान या secondary user द्वारा डिफ़ॉल्ट आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। क्रेडिट तक आसान पहुंच प्राइमरी और सेकेंडरी दोनों यूज़र्स के लिए अत्यधिक खर्च का कारण बन सकती है और ये जोखिम भरा हो सकता है. इसलिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह जानना होगा कि एक्स्ट्रा चार्जेज क्या हैं. कुछ बैंक ऐड-ऑन कार्ड के लिए एक्स्ट्रा एनुअल चार्ज लेते हैं जिससे क्रेडिट कार्ड का खर्च बढ़ सकता है। ऐड-ऑन कार्ड अगर गलत हाथों में पड़ जाता है तो इसके दुरुपयोग की सम्भावना बढ़ जाती है. इसलिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड एक उपयोगी उपकरण होते हुए भी काफी जोखिम भरा है.