depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Zupee Skilling Academy ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर लॉन्च किया ई-स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम

प्रेस रिलीज़Zupee Skilling Academy ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर लॉन्च...

Date:


Zupee Skilling Academy ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर लॉन्च किया ई-स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम

महामारी के बाद की दुनिया में युवाओं को कौशल प्रदान करने के नए तरीकों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसी प्रयास में ऑनलाईन गेमिंग के दिग्गज ज़ूपी ने विश्व युवा कौशल दिवस 2021 के अवसर पर अपनी Zupee Skilling Academy के तहत विशेष ई-स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम का लॉन्च किया है। 

तेज़ी से बदलती टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए लोगों में स्किलिंग, री-स्किलिंग एवं अप-स्किलिंग को बढ़ावा देने प्रधानमंत्री जी के आह्वान के साथ यह लॉन्च किया गया है। नई पीढ़ी के युवाओं के कौशल विकास को देश की ज़रूरत बताते हुए उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की नींव का आह्वान किया।

ज़ूपी ई-स्किल प्रोग्राम के दूसरे चरण का आयोजन मुंबई के जोगेश्वरी ईस्ट क्षेत्र में स्थित ज़ूपी प्रशिक्षण केन्द्र में किया जा रहा है। एकता फाउन्डेशन के सहयोग से संचालित यह प्रोग्राम समाज के वंचित समुदायों के 60 युवाओं को बुनियादी कौशल एवं डोमेन-विशिष्ट कौशल में प्रशिक्षण प्रदान करेगा, ये पाठ्यक्रम सेक्टर स्किल काउन्सिल द्वारा निर्दिष्ट क्यूपी (क्वालिफिकेशन पैक) एवं एनओएस (नेशनल ऑक्युपेशन स्टैण्डर्ड्स) के अनुरूप होंगे। पायलट प्रोग्राम के तहत Zupee Skilling Academy, रीटेल सेल्स एसोसिएट्स एवं सोशल मीडिया एक्ज़क्टिव डोमेन में 30 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देगी।

लॉन्च के अवसर पर डॉ सूबी चतुर्वेदी, चीफ़ कॉर्पोरेट एवं पब्लिक अफे़यर्स ऑफिसर, ज़ूपी ने कहा, ‘‘ज़ूपी आधुनिक तकनीकों, नई जानकारी एवं नॉन-टेक जीवन कौशल के साथ देश के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है ताकि वे आने वाले समय में नौकरियों की ज़रूरतों को पूरा कर सकें। Zupee Skilling Academy डिजिटल समाधानों से युक्त इंटरैक्टिव प्रशिक्षण सत्रों के ज़रिए नए दौर के स्थायी कौशल विकास प्रोग्रामों के विकास एवं कार्यान्वयन के लिए सक्रियता से काम कर रही है। माननीय प्रधानमंत्री जी के दृष्टिकोण के अनुरूप देश के युवाओं को कुशल बनाकर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण तथा 2025 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉॅलर की अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित करने के लक्ष्य में योगदान देने के उद्देश्य से हमने यह पहल की है।’’

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, तेज़ी से बदलते, तकनीक उन्मुख कार्य के वातावरण की शुरूआत के साथ ज़रूरी हो गया है कि आज के युवाओं को कुशल एवं सशक्त बनाकर आने वाले कल के लिए तैयार किया जाए। ताकि वे समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकें। ज़ूपी का ई-स्किल प्रोग्राम युवाओं की दक्षता और रोज़गार क्षमता को बढ़ाता है तथा सुनिश्चित करता है कि उन्हें आज के दौर के क्षेत्रों में कौशल प्रदान किया जाए जैसे क्रिटिकल थिंकिंग एवं एनालिसिस, प्रॉब्लम सॉल्विंग, सेल्फ-मैनेजमेन्ट, वर्किंग विद पीपल और टेक्नोलॉजी आदि, क्योंकि इन क्षेत्रों में मांग तेज़ी से बढ़ रही है।’

इस पहल के तहत ट्रेनिंग इम्प्लीमेंटिंग पार्टनर एकता फाउन्डेशन, महामारी के मौजूदा संकट को ध्यान में रखते हुए ई-लर्निंग मोड्यूल्स की मदद से ऑनलाईन एवं ऑफलाईन क्लासेज़ के हाइब्रिड मॉडल पर प्रशिक्षण प्रदान करेगा। 2 महीने के प्रशिक्षण एवं मूल्यांकन के बाद उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा, साथ ही उन्हें प्लेसमेन्ट के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

सुब्रत मिश्रा, ट्रस्टी, एकता फाउन्डेशन ने कहा, ‘‘स्मार्टफोन की बढ़ती पहुंच एवं किफ़ायती दरों पर इंटरनेट की उपलब्धता ने ऑनलाईन कोर्सेज़ को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ज़ूपी के माध्यम से हम समाज के सबसे ज़रूरतमंद युवाओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। जहां एक ओर महामारी के चलते स्कूल एवं प्रशिक्षण संस्थान बंद हैं, वहीं Zupee Skilling Academy कौशल की दृष्टि से मौजूद खामियों को दूर करने में उल्लेखनीय भूमिका निभा रही है। लर्निंग कभी रूक नहीं सकती।’ 

Zupee Skilling Academy एक सतत, स्थायी दीर्घकालिक परियोजना है जो शिक्षा, लर्निंग एवं कौशल के पारम्परिक तरीकों में बड़े बदलाव लेकर आएगी। देश के आधुनिक तकनीकों के लिए प्रतिभा के हब के रूप में स्थापित करना इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है, ठीक उसी तरह जैसे 2000 के दशक में आईटी एवं आईटीईएस कंपनियां युवाओं को भविष्य के लिए तैयार कर रही थीं, अब ये प्रयास भारत को ग्लोबल वैल्यू चेन में मजबूती से स्थापित करने में योगदान देंगे। 

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अब 1200 से ज्यादा शहरों में high speed Wi-Fi उपलब्ध: गोपाल विट्टल

मेरठ : आजकल, वाई-फाई हर किसी की जिंदगी का...

भारी गिरावट से उबरा बाजार, सेंसेक्स 426 अंक गिरकर बंद

10 जुलाई को भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी...

मोदी के गढ़ में गरजे राहुल, बोले-गुजरात में भी भाजपा को हराएंगे

नेता विपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी...