depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Abhuday coaching योजना के तहत छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए योगी सरकार देगी मुफ्त कोचिंग

एजुकेशनAbhuday coaching योजना के तहत छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के...

Date:

मेरठ। अब उप्र की योगी सरकार छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त में कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके लिए प्रदेश के हर जिले में जरूरतमंद व गरीब छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग की नि:शुल्क सुविधा मिलेगी। यह सुविधा समाज कल्याण विभाग की ओर से अप्रैल के अंत में हर जिले में लागू हो जाएगी।

इस योजना के तहत ऐसे ऐसे कोचिंग सेंटर शुरू किए जाएंगे। जो कि सौ दिन एजेंडे के तहत अपना पाठयक्रम पूरा कर सकेंगे। इस कोचिंग सेंटर में सभी वर्गों के छात्र और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा एडमिशन ले सकेंगे। इसमें किसी प्रकार के आरक्षण की श्रेणी नहीं होगी।

पिछले साल शुरू की गई थी योजना 

यह योजना 2021 फरवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पाइलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई थी। जिसे प्रदेश के सभी 18 मण्डल मुख्यालयों पर शुरू किया गया था। इन कोचिंग सेंटरों में आईएएस, पीसीएस, नीट, मेडिकल, इंजीनियरिंग के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाएं शुरू की जानी थी। अधिकतर जिलों में ये कोचिंग सेंटर जीआईसी में शुरू करने की योजना थी। जिसके तहत जीआईसी में कोचिंग शाम के समय आयोजित की जाती और इसमें एनडीए, सीडीएस और अन्य सैन्य सेवाएं के अलावा  अर्द्धसैनिक व केन्द्रीय पुलिस बल की भर्ती संबंधी परीक्षाओं की तैयारी विशेषज्ञों द्वारा करवाई जानी थी। 

Read also: दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र सीखेंगे जर्मन लैंग्वेज

इसी के साथ एसएससी, बैंकिंग पीओ, टीईटी,बीएड के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी इन कोचिंग सेंटरों में होगी। कोचिंग सेंटरों में पढ़ाने वाले विषय विशेषज्ञों को मानदेय का भुगतान किया जाएगा। लेकिन अब मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को मण्डल मुख्यालयों के अलवा प्रदेश के सभी 75 जिलों में अप्रैल से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इन कोचिंग सेंटर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे। 

अभ्युदय कोचिंग के लिए ऐसे करें आवेदन

इसके लिए आनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके लिए  abhuday.up.gov.in साइट दी गई है। पंजीकरण की शुरूआत यूपी बोर्ड परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद की जाएगी।
इसके लिए प्रत्येक वर्ष प्रशासन और प्रबंधन अकादमी द्वारा निर्धारित तिथि पर सम्बंधित कोर्स में शामिल होने से पहले अभ्यर्थियों को पात्रता परीक्षा देनी होगी। पात्रता परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मण्डल स्तर पर ऑफ लाइन कक्षाओं के लिए चुना जाएगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बजट 2024: अर्थशास्त्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक

रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा से लौटने के तुरंत...

भारतीय युवा ब्रिगेड ने ज़िम्बाब्वे को 4-1 से धोया

टीम इंडिया की यंग ब्रिगेड जब ज़िम्बाब्वे दौरे पर...

आबकारी नीति मामले में केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज...

704 टेस्ट विकटों के साथ रिटायर हुए जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आज टेस्ट क्रिकेट...