depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

World Health Day: देश के 75 जनपदों में एक साथ हुआ 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

प्रेस रिलीज़World Health Day: देश के 75 जनपदों में एक साथ हुआ 75,000...

Date:


World Health Day: देश के 75 जनपदों में एक साथ हुआ 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

  • आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन
  • जिले के 500 से अधिक बौद्धिक अक्षम बच्चों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्यक्रम में रही सहभागिता

आगरा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर केंद्र और प्रदेश सरकार, शैक्षिक संस्थाओं, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं तथा स्पेशल ओलम्पिक भारत के संयुक्त तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर देश के 75 जनपदों में स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्यक्रम (Health Screening Program) के अंतर्गत प्रदेश के 8 जनपदों में आयोजित हो रहे कारयक्रमों के बीच आगरा के टीयर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान में जिले के लगभग 500 बौद्धिक अक्षम बच्चों के स्वास्थ्य स्क्रीनिंग समारोह का आयोजन किया गया। संस्थान के प्रांगण में प्रातः 8 बजे से जिले के विभिन्न संस्थानों के बौद्धिक अक्षम बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यअतिथि विधायक एवं पूर्व राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार डॉ. जीएस धर्मेश एवं राज्यमहिला आयोग, उत्तर प्रदेश की सदस्य निर्मला दीक्षित, समाजसेविका श्रुति डावर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आगरा डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने सयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर अतिथियों का स्वागत टीयर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान निदेशक डॉ. रीता अग्रवाल, अध्यक्ष मुकेश जैन और स्पेशल एथलीटों ने फूलों का गुलदस्ता भेट कर किया।

World Health Day: देश के 75 जनपदों में एक साथ हुआ 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

एक साथ हुआ 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आगरा डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में विश्व स्वास्थ्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जोकि प्रदेश के 8 जनपदों आगरा के साथ साथ बरेली, लखनऊ, मथुरा, इटावा, गाजियाबाद, नोएड़ा एवं कानपुर में एक साथ आयोजित किया गया है। देश के 75 जनपदों में लगभग 7500 क्नीनिकल वालंटियर्स द्वारा 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कर रहे हैं

World Health Day: देश के 75 जनपदों में एक साथ हुआ 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराने के किया गया जॉगिंग अटेम्पट

राज्यमहिला आयोग, उत्तर प्रदेश की सदस्य निर्मला दीक्षित ने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए भारत के 75 जनपदों में दो मिनट का जॉगिंग अटेम्पट भी किया गया है आगे बौद्धिक अक्षम बच्चों को खेलों के लिए उत्साहित करने के लिए देश में 750 स्पेशल ओलम्पिक सेन्टर्स का भी शुभारम्भ होना है। कार्यक्रम में अध्यक्षता कर रहीं समाजसेविका श्रुति डावर ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोरोना 19 वैश्विक महामारी की वजह से जो स्पेशल एथलीट घरों में बन्द थे उनकी खेलों के लिए पुनः वापसी करने के लिए प्रोत्साहित करना, समाज की मुख्य धारा से जोड़ना तथा लोगों के नकारात्मक व्यवहार में परिवर्तन लाना तथा इन बच्चों जीवन स्तर को ऊँचा उठाना है।

World Health Day: देश के 75 जनपदों में एक साथ हुआ 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों का स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

वैक्सीनेशन के साथ बनाये गए यूडीआईडी कार्ड

स्वास्थ्य स्क्रीनिंग के लिए फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. मनीष भल्ला, डॉ. अवनीश, डॉ. सिद्धार्थ सहित कुल 18 डॉक्टर्स की टीम के निर्देशन में हुआ जिसमें डेंटल चेकअप, हेल्थ प्रमोशन, फिट फाइव में डॉक्टर्स का योगदान रहा। सीएमओ कार्यलाय से आये जनरल फिज़िशियन ने भी बच्चों का स्वस्थ्य परिक्षण किया इस दौरान बच्चों के वैक्सीनेशन के साथ उनके यूडीआईडी कार्ड भी बनाये गए।

अंत में टीयर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान के अध्यक्ष मुकेश जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पूर्ण सहयोग का वादा किया करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस दौरान टियर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान के मुकेश अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के महासचिव अजय शर्मा और ब्रजेश शर्मा, अविनाश वर्मा आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

2062 में चरम पर होगी भारत की आबादी, रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की गुरुवार को जारी विश्व जनसंख्या संभावना...

नीट पर फैसला सभी पक्षों को सुनने के बाद, सुप्रीम कोर्ट में आज हुई सुनवाई

मेडिकल प्रवेश परीक्षा से जुड़े नीट यूजी 2024 परीक्षा...

हाथरस भगदड़ मामले में एसडीएम, सीओ समेत 6 अधिकारी निलंबित

हाथरस में एक सत्संग में मची भगदड़ में 121...

अभिषेक ने दूसरे मैच में ही जड़ दिया पहला टी 20 शतक

हरारे में कल ज़िम्बाब्वे के हाथों बेहद छोटे टोटल...