depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

पति के गलत बर्ताव से महिलाओं का भेजा फ्राई, 63 फीसदी में बढ़ा डायबिटीज, तनाव

हेल्थपति के गलत बर्ताव से महिलाओं का भेजा फ्राई, 63 फीसदी में...

Date:

पति और ससुराल के अन्य सदस्यों के गलत आचरण महिलाओं को मानसिक रोगों का शिकार बना रहा है। भूलने की बीमारी के साथ ही अवसाद और तनाव ने महिलाओं को जकड़ लिया है। मानसिक स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़े इसकी तस्दीक करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 63 फ़ीसदी महिलाएं पति के गलत आचरण से परेशान है। यह महिलाएं मधुमेह की जद में पाई गई हैं। तनाव के चलते महिलाओं में अवसाद के मामले भी तेजी से मिल रहे हैं। जांच के लिए पहुंची इन महिलाओं में कई मामले ऐसे भी मिल रहे हैं जिनमें आत्महत्या का रिस्क तक पाया जा रहा है।

50 फीसदी में बढ़ा हृदयाघात का खतरा

घर की चहारदीवारी के भीतर तनाव झेल रही इन महिलाओं में 50 फीसदी ऐसी पाई गई हैं, जिनमें हृदयाघात का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। चिकित्सक बताते हैं कि परिवार और बच्चों के बीच ताल मेल बैठते महिलाओं द्वारा खुद की सेहत के प्रति बरती जा रही लापरवाही उन्हीं पर भारी पड़ रही है। राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वे – 5 की रिपोर्ट भी इसकी पुष्टि करती है। रिपोर्ट के मुताबिक उतर प्रदेश के कई जिलों में महिलाओं की स्थिति काफी चिंतनीय है। मेरठ में ही 65फ़ीसदी महिलाओं में तनाव के लक्षण पाए गए।

महिलाओं की चुप्पी पड़ रही भारी

चिकित्सक बताते हैं की मध्यमवर्गीय परिवारों में समस्या अधिक मिल रही है। अधिकतर मामलों में देखा गया है महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार को लेकर वो चुप रहती हैं। आर्थिक संकट के साथ ही परिवार की इज्जत के चलते वह ताने सुनती हैं, लेकिन धीरे धीरे अवसाद में चली जाती हैं। यही अवसाद बाद में उन्हें मधुमेह, हृदयाघात,थायराइड जैसी बीमारियों में जकड़ रहा है।

मांओं में भी बढ़ी दिक्कत

रिपोर्ट के मुताबिक गर्भवती और नई मांओं में भी भरपूर तनाव की स्थिति मिल रही है। स्थिति ये है कि 70 से 75 फीसदी गर्भवती महिलाओं में तनाव के चलते खून की कमी के साथ ही अन्य समस्याएं भी पाई जा रहीं हैं। चिकित्सक बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान तकरीबन 87 फ़ीसदी महिलाएं आयरन फोलिक दवाइयों का कोर्स पूरा नहीं करती हैं। जिससे होने वाली संतान पर भी खतरा बना रहता है।

(Image/Freepik)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

कांग्रेस के पक्ष में चल रही साइलेंट वेव से मोदी परेशान: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कर्नाटक के...

हाई कोर्ट से नहीं मिली केजरीवाल को राहत, गिरफ़्तारी को ठहराया सही

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की गिरफ़्तारी को दिल्ली...

क्या भारत में और सस्ता होगा इंटरनेट, एलोन मस्क के दौरे से बढ़ी उम्मीदें

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क इस महीने...