depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Winter Vegetable: इन हरी सब्जियों से इस मौसम में बनायें नाता, रोगों से रहें दूर

हेल्थWinter Vegetable: इन हरी सब्जियों से इस मौसम में बनायें नाता, रोगों...

Date:

इन हरी सब्जियों के हैं खास गुण, जानें कैसे हैं लाभदायक

हरी पत्तेदार सब्जियां आपके खानपान का जरूरी भाग होनी चाहिए। इन मौसमी सब्जियों का सेवन करने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी। अक्सर सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब आती हैं तो फिर इसका लाभ लेते हुए आप इनका सेवन भी करना चाहते। जहाँ आप अपने तरीके से हरी सब्जियां खाए, भुर्जी बनाएं, सब्जी बनाएं, हरी सब्जी के पराठे खाएं या सूप के रूप में ले सकतें है। आज हम आपको 4 ऐसी हरी सब्जियों के बारे में बताएंगे जो आपके सेहत को बेहतर बनाएगा।

सर्दियों में मेथी की बिक्री खूब होती है। मैथी में फॉलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और जिंक होता है, जिसे खाने से वजन भी कम होता है।

सरसों का साग फाइबर, प्रोटीन और मैगनीज का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे खाने से शरीर को विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन सी और कैल्शियम मिलता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

सर्दियों में मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर भी बहुत लोग खाना पसंद करते हैं। इससे शरीर का दर्द दूर होता है साथ ही मूली के पत्ते खाने से पेट भी साफ रहता है।

हरी सब्जियों में से एक और सब्जी है जिसके प्रयोग कई रोगों को दूर भगाने के लिए होता है, जो है पालक, पालक आयरन से भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से शरीर को विटामिन ए और कैल्शियम भी मिलता है। एक स्वस्थ शरीर के लिए पालक जरूर खानी चाहिए।

हरी सब्जी में बथुआ भी बहुतो का पसंद होता है इसे भी खाना बहुत लाभदायक होता है। इससे शरीर को आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम मिलता है। बथुआ की तासीर गर्म होती है, इसलिए डॉक्टर की सलाह लिए बिना इसका सेवन ना करे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भारत में इतने लाख की हो सकती है टेस्ला की इंट्री लेवल कार

टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क इस महीने के...

सोना 73 और चांदी 86 हज़ार के पार

वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख के बीच राष्ट्रीय...