depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

आखिर कहां बनाया गया है देश का पहला वैदिक थीम पार्क

ट्रेवलआखिर कहां बनाया गया है देश का पहला वैदिक थीम पार्क

Date:

नोएडा अपनी बड़ी-बड़ी इमारतों और नाइट लाइफ के लिए पूरे भारत में मशहूर है। दिल्ली-एनसीआर होने के कारण यहां लाखों लोग घूमने और पार्टी करने के लिए भी पहुंचते हैं। नोएडा के डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, किडजानिया, वर्ल्ड ऑफ वंडर, द ग्रैंड वेनिस मॉल और ग्रीन गार्डन जैसी कई बेहतरीन जगहों पर हजारों लोग वीकेंड पर घूमने के लिए पहुंचते हैं।

इन जगहों के अलावा अब नोएडा वैदिक थीम पार्क का भी गवाह बनने जा रहा है। जी हां, नोएडा में पर्यटकों के लिए देश का पहला वैदिक थीम पार्क खोल दिया है। तो चलिए आज हम आपको वैदिक थीम पार्क के बारे में बताते हैं।

नोएडा में वैदिक थीम पार्क कहाँ बनाया गया है ?

हम आपको बता दे कि ये खूबसूरत वैदिक थीम पार्क सेक्टर-78 में बनाया गया है, बताया जा रहा है कि यह पार्क 12 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है। एक खबर के मुताबिक इस अद्भुत पार्क का निर्माण साल 2021 में ही शुरू हो गया था.

क्या है पार्क की खासियत?

आपको इस अद्भुत पार्क की विशेषताएं काफी पसंद आ सकती हैं। यह पार्क करीब सात हिस्सों में बंटा हुआ है और हर हिस्से का अपना-अपना महत्व है। हर पार्क में भारतीय वेदों की जानकारी मिलेगी। इतना ही नहीं, इस पार्क के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि इस पार्क में वैदिक काल में उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटियां और औषधियां भी लगाई गई हैं और पर्यटकों को उनके बारे में जानकारी दी जाएगी।

हर हिस्सा ऋषि-मुनियों के नाम पर तैयार किया गया है

इस खूबसूरत पार्क को जिन सात हिस्सों में बांटा गया है, उनका नाम सप्तऋषियों के नाम पर रखा गया है। इसमें प्रत्येक ऋषि का नाम होगा, जैसे कश्यप, विश्वामित्र, भारद्वाज, अत्रि आदि।

इतना ही नहीं, इस खूबसूरत पार्क में सप्तऋषियों के जीवन से जुड़ी घटनाओं का चक्र भी पर्यटकों के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इस पार्क के अंदर एक खूबसूरत तालाब भी बनाया गया है, जिसमें अगस्त्य ऋषि की कलाकृति मौजूद होगी .

शाम को पर्यटकों के लिए विशेष कार्यक्रम होगा

इस अद्भुत पार्क में वेदों को प्रदर्शित करने के लिए कई दीवारों का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा इस पार्क में कई अन्य प्राचीन भारतीय संतों की मूर्तियाँ भी स्थापित की गई हैं। इस पार्क के आकर्षण का केंद्र लेजर लाइट शो होने वाला है. इसमें करीब 30 मिनट तक पर्यटकों को वेद-पुराणों की जानकारी दी जाएगी।

पार्क टिकट क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि पार्क की टिकट की कीमत कितनी होगी. हालांकि, माना जा रहा है कि यहां एंट्री फ्री होने वाली है। इस पार्क में आप प्राचीन भारतीय इतिहास के बारे में जानने के साथ-साथ आप स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं। खानपान के लिए रेस्टोरेंट भी है । इसके अलावा यहां एक एम्फीथिएटर का भी निर्माण किया गया है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद

बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने 13 जून को...

कुवैत अग्निकांड में मृतकों की संख्या 50 पहुंची, 40 भारतीय

कुवैत में लगी भीषण आग में मरने वालों की...

चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार सीएम पद की शपथ ली, पवन कल्याण बने उपमुख़्यमंत्री

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू...