इन 5 देशों के पास है सबसे ताकतवर सेना!

Cream Section Separator

सेना मजबूत होगी तो देश पर किसी बाहरी आक्रमण का कोई खतरा नहीं होगा। सेना को बेहतर और मजबूत करने के लिए हर साल बजट का एक बड़ा हिस्सा इस पर खर्च किया जाता है।

Cream Section Separator

आइए जानते है विश्व की टॉप 5 ताकतवर सेनाएं किस देश के पास है और भारत कहा पर है।

US

विश्व की सबसे बड़ी शक्ति यानी US के पास ही विश्व की सबसे ताकतवर सेना है। बात अगर शक्ति की हो तो 2021 में यूएस के पास 104 मिलियन सैनिक थे। डेटा के अनुसार अमेरिकी सरकार ने 2019 में US$693 billion अपनी सेना पर खर्च किए थे।

Russia

एक डेटा के अनुसार रूस के पास 12,950 टैंक हैं जो यूएस की टैंको की संख्या का दो गुना है। रूस में 900,000 एक्टिव मिलिट्री है और जबकि 4,100 से अधिक एयरक्राफ्ट हैं।

China

विश्व की सबसे अधिक सैनिक मैनपावर वाला देश चीन, ताकत के मामले में तीसरे नंबर पर आता है। चीन के पास यूएस और रूस के बाद टैंक और सबमरीन के बेड़े हैं।

India

भारत में अनुमानित 1,444,000 एक्टिव सैन्यकर्मी हैं। कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान लंबे समय से विवाद में घिरे हुए हैं। विश्व की चौथी सबसे ताकतवर भारतीय सेना के पास सबसे अधिक टैंक (4,292) और सबसे अधिक लड़ाकू विमान (538) हैं।

Japan

जापानी सेना को विश्व की पांचवी सबसे ताकरवर सेना माना जाता है हालांकि ये सेना केवल आंतरिक सुरक्षा के लिए ही है। चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद जापान के पास दुनिया में फाइटर हेलीकॉप्टरों का चौथा सबसे बड़ा बेड़ा है।

स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे!