Hariyali Teej पर बनाएं केसर मालपुआ

केसर मालपुआ सामग्री

गेहूं का आटा – 1 कप सूजी (रवा) – 1/2 कप मावा – 3 टेबलस्पून दूध – 1 कप केसर के धागे – 1 चुटकी इलायची पाउडर – 1 टी स्पून सौंफ पाउडर – 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)

काजू कटे – 1 टेबलस्पून पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून चीनी – 1 कप देसी घी – तलने के लिए

विधि

केसर मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा लें और उसे एक बर्तन में छान लें. अब आटे में सूजी डालें और मिला लें. इसके बाद 2 टी स्पून चीनी और इलायची पाउडर, सौंफ पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद मावा लें और उसे दोनों हाथों से क्रम्बल्ड करते हुए आटे में डालें और ठीक ढंग से मिला लें.

इसके बाद इस मिश्रण में गुनगुना दूध डालें और बैटर तैयार कर कुछ देर तक फेटें. जब बैटर स्मूद हो जाए तो उसे ढककर 1 घंटे के लिए अलग रख दें अब चाशनी बनाने की तैयारी करें और एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. पानी को तब तक उबालें जब तक कि चीनी और पानी एकसार न हो जाएं.

जब चाशनी उबलने लगे तो उसमें केसर के धागे डालें. अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद मालपुआ बैटर लें और उससे मालपुआ तैयार कर कड़ाही में डालें. एक-एक कर कड़ाही की क्षमता के मुताबिक मालपुआ डालते जाएं.

करछी से मालपुआ बनाने पर गोल और छोटे बनेंगे. मालपुआ को तब तक डीप फ्राई करना है जब तक कि दोनों ओर से सुनहरे भूरे न हो जाएं. इसके बाद मालपुआ निकालें और उन्हें तैयार की चाशनी में डाल दें. मालपुआ को कम से कम 15 मिनट तक चाशनी में रखना है जिससे वे चाशनी को ठीक तरह से सोख सकें. स्वाद से भरपूर रसीले केसर मालपुआ बनकर तैयार हो चुके हैं.