ऐसे बनाएं चिकन समोसा, जाने रेसिपी!

हम आपके लिए आसान रेसिपी लेकर आए हैं

विधि

समोसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। फिर 500 ग्राम मैदा, स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच अजवाइन और चुटकीभर बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर पानी डालते हुए हल्के हाथों से मैदा को गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए रख दें।

चिकन की फीलिंग बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को अच्छी चरह से धो लें। फिर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें या मिक्सर ग्राइंडर में डालकर दरदरा मिश्रण बना लें। फिर एक पैन में तेल डालें। स्वादानुसार नमक, 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 4  कटी हुई हरी मिर्च और 2 बारीक कटे हुए प्याज डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

10 मिनट तक पकाएं और फिर ऊपर से मैगी मसाला डालें। लगातर चलाते हुए मिश्रण को पका लें और गैस बंद कर दें। इतने फीलिंग ठंडी हो रही है आप आटे की लोइयां बनाकर समोस तैयार कर लें। इसके लिए आटे की लोइयां बनाकर समोसे के शेप में काट लें।

फिर कटे हुए समोसे को एक-एक करके उठाएं और फीलिंग भर दें। समोसे का शेप दें और साइड में रखती जाएं। इस दौरान एक कढ़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म होने लगे तो एक-एक करके समोसे कढ़ाही में डालें और डीप फ्राई कर लें।

जब दोनों तरफ से क्रिस्पी हो जाए, तो एक प्लेट में निकाल लें। बस आपके चिकन समोसे तैयार हैं, जिसे हरी या लाल चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है।