Site icon Buziness Bytes Hindi

Uttrakhand: राज्य में लगेंगे भूकंप पहचाने वाले सेंसर, जल्द करेंगे लोगों को अलर्ट

earthquake in uttrakhand

उत्तराखंड नयी भूकंप प्रणाली पर करेगा काम, भूकंप के बाद चेता मौसम विभाग

बीते दिनों आये भूकंप ने सबकी रातों की नींद उड़ा दी थी, वहीं इस भूकंप का असर दिल्ली तक रहा है। दूसरी ओर अब इसको लेकर मौसम विभाग ने कमर कसनी शुरू कर दी है, जहाँ वह एक नयी प्रणाली पर काम करने जा रहा है। बता दें कि उत्तराखंड में अब प्रारंभिक भूकंप चेतावनी प्रणाली को और भी बेहतर किया जायेगा, जिसके लिये यहाँ लगे सेंसर की संख्या में वृद्वि की जायेगी, इसके साथ ही इन्हें और भी अपडेट किया जायेगा।

मौसम विभाग ने इस बाबत कहा है कि इतने भर से काम नहीं चलने वाला है, भूकंपीय दृष्टि से सवेंदनशील सभी हिमालयी राज्यों में सेंसर लगाये जाने की आवश्यकता है, जिसके लिये राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन को अवगत कराया गया है, जिन्होंने इस दिशा में काम करना भी शुरू कर दिया है।

दूसरी ओर वरिष्ठ आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ गिरीश जोशी ने कहा कि बीते दिनों आये भूकंप का असर दिल्ली तक था, वहीं ऐसे में यदि जम्मू-कश्मीर हिमाचल और नार्थ ईस्ट में यदि भूकंप आता है तो उसका असर उत्तराखंड में भी देखने को मिल सकता है।

वहीं इसके पूर्वानुमानों के लिये प्रारंभिक भूकंप चेतावनी प्रणाली आधारित सेंसर लगाये जाने की अत्यंत आवश्यकता है, हमें इस पर जोर देना चाहिये। आगे उन्होंने बताया कि भूकंप अलर्ट एप को अब और भी अधिक अपग्रेड किया जायेगा, जिसका प्रस्ताव केंद्र को भेजा जा चुका है, वहीं इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ दिया जायेगा।

Exit mobile version