depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

उत्तराखंड सरकार की उच्च शिक्षा में 3 नई योजना, छात्रों को ऐसे मिलेगा लाभ

उत्तराखंडउत्तराखंड सरकार की उच्च शिक्षा में 3 नई योजना, छात्रों को ऐसे...

Date:

देहरादून- उत्तराखंड हायर एजुकेशन को लेकर सरकार ने तीन नई योजनाओं को लॉन्च किया है इन योजनाओं में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का प्रावधान किया गया है नई योजनाओं के तहत राजकीय महाविद्यालयों में शोध एवं नवाचार को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से अनुसंधान एव विकास प्रकोष्ठ की स्थापना, छात्र-छात्राओं को उद्यमिता एवं कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा. उत्तराखंड सरकार ने शिक्षा सत्र से इन तीनों योजनाओं को लागू करने जा रही है इन योजनाओं के लिए अलग से बजट का प्रावधान भी किया गया है.

शोध एवं नवाचार को बढ़ावा

उत्तराखंड के शासकीय महाविद्यालयों में शोध एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिये राज्य अनुसंधान एव विकास प्रकोष्ठ की स्थापना की गई है. इसके लिए 2 करोड़ की धनराशि का प्रावधान किया गया है.

कौशल विकास के लिए 7 करोड़ 11 लाख

महाविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में उद्यमिता, कौशल विकास तथा नवाचार को बढ़ावा देने के लिये 7 करोड़ 11 लाख 95 हजार का प्रावधान किया गया है.

मिलेगी 10 करोड़ की छात्रवृत्ति

ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कर रहे छात्र-छात्राओं में प्रतिस्पर्धा तथा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए हर विभाग के तीन श्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर छात्रवृत्ति देने का भी निर्णय लिया गया है, इसके लिए बजट में 10 करोड़ की धनराशि का प्रावधान किया गया है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए अहम कदम……

उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से पूर्व में ही देश के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता पत्र हस्ताक्षरित किये हैं, जिनमें भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद भी शामिल है जो कि राज्य में अपना एक केन्द्र स्थापित कर उद्यमिता, कौशल विकास व स्टार्टअप संस्कृति को विकसित करने की दिशा में कार्य करेगा

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बाबर आज़म पर मैच फिक्सिंग का आरोप

पाकिस्तान की टीम जब भी विश्व कप के मुकाबलों...

केजरीवाल की तिहाड़ से अभी रिहाई नहीं, हाईकोर्ट करेगा सुनवाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें गुरुवार को निचली...

टी 20 क्रिकेट में रोहित ने लगाया छक्कों का दोहरा शतक

रोहित शर्मा सोमवार को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी...