Ganga Expressway Project: दिल्ली-एनसीआर के तीन शहरों से जुड़ेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

 
Ganga Expressway Project

मेरठ। मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाला गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरु होगा। मेरठ से शुरु होकर गंगा एक्सप्रेस वे हापुड़ और बुलंदश्हर से होता हुआ गौतमबुद्ध नगर तक दिल्ली-एनसीआर को भी जोडे़ जाने पर विचार चल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में इस एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 59 किमी होगी। जिसमे से मेरठ में 15 किमी, हापुड़ 33 और बुलंदशहर में 11 किमी की होगी। वहीं एक्सप्रेसवे अमरोहा, संभल, जिला बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को भी जेवर से जोड़ेगा।
यमुना और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे पर 0 से नौ किमी के पास जगनपुर-अफजलपुर में इंटरचेंज बनेगा।

Read also: Char Dham Yatra Alert: बारिश के चलते चार धाम यात्रा एक बार फिर बंद, देहरादून मे हालात और खराब

एक ओर इस इंटरचेंज के बनने से हरियाणा के कुंडली-पलवल, मथुरा, आगरा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए आसानी होगी तो वहीं लखनऊ, इटावा, कानपुर, मथुरा, आगरा,  वृंदावन की ओर से आने वाले वाहन ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर चढ़कर हरियाणा के पलवल, कुंडली, सोनीपत, फरीदाबाद, पानीपत जा सकेंगे। जबकि इसके दूसरे छोर वेस्टर्न पेरिफेरल से जयपुर की ओर आसानी से जाया जा सकेगा। खास बात यह है कि जेवर के पाससे यमुना एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने पर काम चल रहा है। इसके लिए एक एलिवेटेड रोड सीधे एयरपोर्ट के टर्मिनल तक जाएगा। जिससे वहां पर पहुंचना लोगों के लिए आसान रहेगा।