Site icon Buziness Bytes Hindi

रसोई Bytes: उड़द दाल से तैयार करे कढ़ी, जानें बनाने का तरीका!

Urad Dal Ki Kadhi

लाइफस्टाइल डेस्क। Urad Dal Ki Kadhi – वैसे तो कढ़ी बेसन से तैयार की जाती है, लेकिन क्या कभी अपने उड़द दाल से कढ़ी तैयार की है? अगर नहीं तो आज ही इसे घर पर बनाएं। स्वाद में तो ये लाजवाब है ही साथ ही सभी को ये खूब पसंद आएगी। चलिए जानते है इसकी रेसिपी।

उड़द दाल की कढ़ी सामग्री

1/2 कप उड़द दाल, आवश्यकतानुसार नमक, 1 छोटा चम्मच अदरक, 1 कप कटा हुआ हरा धनिया, 1 चुटकी हींग, सरसों का तेल, 2 कप दही, 2 बड़े चम्मच तेल, 1/2 छोटा चम्मच जीरा, 2 -3 हरी मिर्च और 1 /2 छोटा चम्मच हल्दी।

उड़द दाल की कढ़ी रेसिपी (Urad Dal Ki Kadhi)

पहले उड़द दाल को धो लें और 4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें, फिर पानी हटा कर पीस लें। अब पिसी हुई दाल को एक बाउल में कर उसमे नमक, हरी मिर्च, अदरक डालकर मिला ले।

अब अच्छे से फेंट लें और 10 मिनट तक के लिए ढककर रख दें और इसमें हींग डालकर मिला ले। दाल अच्छी तरह से फूल जाए तब कढ़ाही में तेल गर्म कर ले। फिर पकौड़े बनाने के लिए दाल का बैटर डालें और धीमी गैस पर पकाएं। दाल के पकौड़े एक तरफ कर ले।

इसके बाद उड़द दाल, दही और नमक को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से घोल लें। अब फिर से कढ़ाही में तेल गर्म जार जीरा, लाल मिर्च और हींग डालें। उसके बाद घोल डाल दे और इसे 15 मिनट तक माध्यम आंच में पकाएं। कढ़ी का घोल पक जाए तब इसमें पकौड़े डालें और इसे ढककर गैस बंद कर दें।

15 मिनट बाद आपकी उड़द दाल की कढ़ी तैयार हो जाएगी।

Exit mobile version