Slowest Train in India: जाने भारत की सबसे धीमी ट्रेन के बारे में !

ट्रेवलSlowest Train in India: जाने भारत की सबसे धीमी ट्रेन के बारे...

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Slowest Train in India – भारत में अगर किसी व्यक्ति को एक शहर से दूसरे शहर या राज्य में जाना हो तो वे ज्यादातर ट्रेन के माध्यम से जाते है, इसीलिए तो भारतीय रेलवे को लाइफ लाइन भी कहते है। ये तो आप जानते ही है की भारत में ऐसी कई ट्रेन हैं जो अपनी स्पीड, मेहमान नवाजी आदि के लिए फेमस है। लेकिन क्या आपको पता है भारत में सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन भी है, आज हम उसी के बारे में बात करेंगे।

इस ट्रेन का नाम ‘मेट्टुपलायम ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन’ है, ये कई वर्षों से ऐसे ही चल रही है। ये इतनी धीमी चलती है की यूनेस्को विश्व धरोहर में इसका नाम भी शामिल है। लेकिन खास बात ये है धीमी चलने के बाद भी ये एक आकर्षण का केंद्र है।

ये ट्रेन तमिलनाडु के ऊटी में चलती है, और ये एक टॉय ट्रेन है। यह ट्रेन खूबसूरत वादियों, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों के बीच से होकर जाती है साथ ही बीच में कई स्टेशन पर भी रुकती है।

ये ट्रेन 46 किलोमीटर की दूरी लगभग 5 घंटे में तय करती है, ऐसा माना जाता है की ये 10 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से कम स्पीड में चलती है।

बता दे, नीलगिरी माउंटेन रेलवे का निर्माण अंग्रेजों करवाया था, इसमें वे बैठकर हसीन वादियों को देखने जाते थे। उस समय भी यह ट्रेन भांप से चलती थी और आज भी ये भांप से ही चलती है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

BJP’s claim: मोदी के कारण लाल चौक पर संभव हुआ राहुल का तिरंगा फहराना

भारत जोड़ो यात्रा के अपने गंतव्य पर पहुँचने और...

Nikki Tamboli की ये हॉट अदाएं देख फैंस हुए दीवाना!

एंटरटेनमेंट डेस्क। Nikki Tamboli ने हालही में कुछ तस्वीरें...

Realme कोका कोला थीम वाला स्मार्टफोन जल्द होगा पेश!

टेक डेस्क। Realme जल्द ही यूजर्स को एक नए...