Devalsari: उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है देवलसारी, यहां जाना न भूले!

ट्रेवलDevalsari: उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है देवलसारी, यहां...

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Devalsari Uttarakhand – उत्तराखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य है , ये राज्य देवभूमि के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह लोगों के लिए एक पसंदीदा पर्यटन स्थल है, आप चाहे तो यहां परिवार , दोस्तों और  पार्टनर के संग यहां घूमने आ सकते है। ये जगह अपनी खूबसूरती के अलावा सांस्कृतिक सभ्यता के लिए भी जानी जाती है। यहां पर कई ऐसी जगह है जो आपका मन मोह लेगी, उन्ही में से एक है देवलसारी। ये उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है, आप कभी उत्तराखंड जाए तो यहां का रुख जरूर करे।

टिहरी-मसूरी मोटर मार्ग पर ये पर्यटक स्थल जिला मुख्यालय से करीब 85 किमी की दूरी पर है और ये करीब 1600 मीटर की ऊंचाई पर है। साथ ही इसका क्षेत्र करीब 30 किमी के दायरे में फैला हुआ है।

देवलसारी की खास बात है की ये जगह जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है,  इसे जानने के लिए  प्रकृति प्रेमी, विशेषज्ञ समय-समय पर यहां आते है। इसके अलावा, ये जगह सौंदर्यता और भीड़- भाड़ से दूर है, यहां लोगो को काफी सुकून मिलता है। बता दे, यहां विभिन्न प्रजातियों की  तितलियां पाई जाती हैं, इसी कारण  देवलसारी को  तितलियों का संसार भी कहा जाता है। देवलसारी में करीब दो सौ प्रजाति की तितलियां और डेढ़ सौ प्रजाति के पक्षी पाए जाते हैं। रंग-विरंगी तितलियां और पक्षियों की चहचहाहट प्रकृति प्रेमियों को काफी आकर्षित करती है, ये उनके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

जानकरी के लिए बता दे, देवलसारी तितली उत्सव 4 जून से शुरू होने वाला है आपको मौका मिले तो यहां जरूर जाए। देवलसारी तितली उत्सव 2022 (Devalsari Titli Utsav 2022) तीन दिवसीय होगा जो कि 4 जून से शुरू होकर 7 जून तक चलेगा.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Gujarat Chunavi Dangal: वोट डालने के बाद भाई के घर तक पीएम मोदी का पैदल मार्च

गुजरात में प्रधानमंत्री मोदी जब भी वोट डालने जाते...

Accident: बहराइच-लखनऊ राजमार्ग पर भीषण हादसा, 6 लोगों की मौत

तराई में ठण्ड बढ़ते ही कोहरे के चलते हादसो...

Winter Body Butter: इन चीजों से घर पर बनाएं बॉडी बटर!

लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Body Butter - सर्दियां आ गई...