Site icon Buziness Bytes Hindi

Today weather update: सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहेगा तापमान, लू के लिए रहित तैयार

today weather

नई दिल्ली। अगले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहेगा। यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है।


इस साल तेज गर्मी और लू चलने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई भागों में फरवरी में ही आमतौर पर मार्च जैसा तापमान रिकॉर्ड किया जा रहा है। इसके चलते इस वर्ष बहुत तेज गर्मी और लू चलने की आशंका पैदा हो गई है। अगले दो दिन उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव आने की संभावना नहीं है।

उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मार्च के पहले सप्ताह में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के चलते असामान्य गर्मी पड़ रही है। इसके चलते उत्तर भारत में बारिश नहीं हुई है। दिल्ली में बीते गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री दर्ज किया गया था। यह 1969 के बाद से फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन था। इससे बाद 26 फरवरी, 2006 को अब तक का सर्वाधिक तापमान 34.1 डिग्री और 17 फरवरी, 1993 को 33.9 डिग्री दर्ज किया था।


गेहूं की उपज प्रभावित कर रही गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार अधिक तापमान तापमान गेहूं और अन्य फसलों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके चलते गेहूं के पौधे में फूल आने और फली के पकने का चक्र गड़बड़ा सकता है। इससे उपज घटने की आशंका है। बागवानी पर ऐसा ही प्रभाव पड़ सकता है। किसानों को फसलों की हल्की सिंचाई करने की सलाह दी है। पिछले साल मार्च में देश में 1901 के बाद से सबसे अधिक गर्मी दर्ज की गई थी। इसके चलते गेहूं की पैदावार में 2.5 प्रतिशत की गिरावट आ गई थी।

Exit mobile version